फोटो गैलरी

Hindi Newsकैसे करें कार की सफाई

कैसे करें कार की सफाई

कार धोना एक आसान सा काम है लेकिन कभी—कभी यह बेहद ही मुश्किल भी लगता है। हां, अगर आप सलीके से अपनी कार की धुलाई करते हैं तो इससे कार तो चमकेगी ही, साथ ही आपको इस काम में मजा भी आएगा। आइए जानें...

कैसे करें कार की सफाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Mar 2013 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कार धोना एक आसान सा काम है लेकिन कभी—कभी यह बेहद ही मुश्किल भी लगता है। हां, अगर आप सलीके से अपनी कार की धुलाई करते हैं तो इससे कार तो चमकेगी ही, साथ ही आपको इस काम में मजा भी आएगा। आइए जानें कैसे..?

धुलाई के लिए जगह का चुनाव
अपनी कार को धोने के लिए बेहतर जगह का चुनाव करें। कार को किसी ऐसी जगह पर खड़ी करें जहां सीधी धूप न पड़ रही हो। किसी छज्जे या छांव वाली जगह पर आप भी आरामदेह महसूस करेंगे और आप आसानी से कार को धो पाएंगे। उसके बाद कार को धोने के लिए पानी की व्यवस्था करें। अगर आपके घर के बाहर पानी का कोई टैप हो तो पाइप से पानी कार तक लाएं। आपके पास बाल्टी, मग के साथ कार वॉशिंग केमिकल, शाइनिंग क्रीम, दो कॉटन के टॉवल जरूर होने चाहिए।

जमी धूल न रगड़ें
सबसे पहले कार पर जमी धूल जो कि बोनट और कार के पिछले हिस्से पर जमी होती है उसे कायदे से कपड़े से साफ कर लें। इस दौरान ध्यान रखें कि कभी-कभी कार पर जमी धूल सख्त हो जाती है तो जो धूल आसानी से हट सके उसे ही हटाएं। किसी भी जगह पर रगड़ने की कोशिश न करें इससे आपकी कार पर स्क्रैच आदि पडम्ने का खतरा होता है। कार को पानी से पूरी तरह भिगो लें। उसके बाद लिक्विड सोप को कार के किसी एक हिस्से पर लगाएं और उसे कॉटन के कपड़े से रगड़ें। ध्यान रखें कि कपड़ा मुलायम हो। उसके रेशे इत्यादि न निकलें हो और न ही कपड़ा सख्त हो। इस दौरान अपने हाथों का भी पूरा ध्यान रखें। कार के किसी भी ऐसे हिस्से से अपने हाथों को बचाएं जो धारदार हो।

गाड़ी की छत से शुरुआत करें
कार की धुलाई हमेशा कार के छत से शुरू करनी चाहिए। ऐसा करने से जब तक आप कार के निचले हिस्से तक पहुंचते हैं, वहां से गंदगी पहले से काफी हद तक हट चुकी होती है और आप आसानी से कार की धुलाई कर लेते हैं।

कार की छत तक यदि आप नहीं पहुंच पाते हैं तो कार के पास कोई स्टूल आदि रखकर उस पर खड़े होकर सफाई करें, ध्यान रखें कि स्टूल समतल जमीन पर रखें क्योंकि गिरने वाला पानी कच्ची जमीन को जल्द ही गीला कर देता है जिससे आपके स्टूल के गिरने की संभावना होती है।

बोनट बंद रहे
छत के बाद कार के बोनट और फ्रंट मिरर पर वाशिंग सोप लगाएं और बहुत ही सावधानी पूर्वक उनकी सफाई करें। इस दौरान बोनट को बंद ही रखें। बोनट के सामने के हिस्से पर ठीक प्रकार से सफाई करें और कपडम्े को पूरी तरह इन जगहों पर इस्तेमाल करें। इसके बाद आप कार के पिछले हिस्से पर भी उसी प्रकार सफाई करें।

यदि आप किसी ऐसी कार की सफाई कर रहे हैं जिसके पिछले दरवाजे पर स्टेपनी हो और उस पर कोई कवर आदि लगा हो तो उसे हटा दें और उन्हें अलग से धोएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें