DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उपचुनाव नतीजे से खुली भाजपा व बसपा की कलई

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले की भाटपार रानी विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में प्रदेश के दोनों प्रमुख विपक्षी दलों, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को मिली हार से लोकसभा चुनाव को लेकर चल रही उनकी तैयारियों को करारा झटका लगा है।

प्रदेश के पूर्व खेल मंत्री कामेश्वर उपाध्याय के निधन के बाद खाली हुई भाटपार रानी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था। उपचुनाव में कामेश्वर के बेटे आशुतोष को जहां लगभग 34 हजार मतों से रिकॉर्ड जीत हासिल हुई है, वहीं आम चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा को केवल लगभग 6,000 वोट मिले।

देश में महंगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ हवा होने का ढिंढोरा पीटकर केंद्र में सत्ता की वापसी के सपने देख रही भाजपा के लिए यह नतीजा अच्छा नहीं कहा जा सकता। भाजपा के उम्मीदवार राजकुमार शाही को महज 5,851 मत मिले हैं। भाजपा इस चुनाव में सपा, बसपा और कांग्रेस के बाद चौथे नंबर पर पहुंच गई है।

भाजपा को उपचुनाव में सिर्फ 6,000 मत मिलना और उसके उम्मीदवार का चौथे नंबर पर रहना उसके लिए बहुत बड़ा सबक है। माना जा रहा था कि सपा की सरकार बनने के बाद सूबे की बदहाल कानून एवं व्यवस्था का लाभ भाजपा उठा सकती है, लेकिन प्रत्याशी के चयन और रणनीतिक स्तर पर बरती गई लापरवाही ने भाजपा को चौथे स्थान पर ला पटका।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा, ''भाटपार रानी विधानसभा उपचुनाव में पार्टी का प्रदर्शन आशा के अनुरूप नहीं रहा। यह चिंता का विषय है। इस बारे में चर्चा की जाएगी, ताकि आने वाले समय में चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन इस तरह का न रहे।''

बसपा इस उप चुनाव में तीसरे नंबर पर रही। नतीजे उसके लिए भी अच्छे नहीं हैं। बसपा की उम्मीदवार विंदा कुशवाहा को 24,711 मत मिले।

बसपा को विधानसभा चुनाव के मुकाबले उप चुनाव में कम मत मिले। मतों की कमी उसके लिए चिंता का कारण बन सकती है। पार्टी का हालांकि आरोप है कि उसके प्रत्याशी का मत जबरन सपा के उम्मीदवार के खाते में गिन दिया गया।

विधान परिषद में बसपा के नेता और राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दकी ने मतगणना के बाद कहा, ''मतगणना में राज्य सरकार की ओर से धांधली की गई और बसपा के मतों को सपा के खाते में गिन दिया गया। स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव होता तो बसपा की हालत अच्छी होती।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उपचुनाव नतीजे से खुली भाजपा व बसपा की कलई