DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजट में गरीबों को घर और बीमा कवर

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2013-14 का बजट पेश करते हुए गरीबों के लिए दो साल में 3.5 लाख मकान बनाने और उन्हें आम आदमी बीमा योजना के तहत बीमा कवर मुहैया कराने की घोषणा की है। 

बजट में किसी नए कर का प्रस्ताव नहीं करते हुए राज्य के वित्त मंत्री हरमोहिंदर सिंह चट्ठा ने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) में अधिक निवेश को आकर्षित करने के लिए हरियाणा संरचना विकास बोर्ड का गठन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि छह प्रमुख क्षेत्रों सड़क एवं राजमार्ग, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और कौशल विकास, पर्यटन, शहरी परिवहन प्रणाली और जलापूर्ति, साफसफाई और जनसुविधाओं के संबंधित परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए फैसले लिए जा रहे हैं।

राज्य विधानसभा में बजट पेश करते हुए चट्ठा ने कहा कि मैं दिल से भरोसा दिलाता हूं कि राज्य को ऊंची वृद्धि की राह पर ले जाने के लिए किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी। हम वहीं प्रतिबद्धता दिखाएंगे, जो पिछले आठ साल से दिखा रहे हैं।

बजट प्रस्तावों के अनुसार कुल प्राप्तियां 65,745.75 करोड़ रुपये और खर्च 66,178.49 करोड़ रुपये होगा। इस तरह घाटा सिर्फ 432.74 करोड़ रुपये का रहेगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आवास उपलब्ध कराने के लिए सरकार एक महत्वाकांक्षी आवास योजना प्रियदर्शनी आवास योजना शुरू करेगी। इसके तहत आईएवाई और अन्य गरीब परिवारों को आवास प्रदान किया जाएगा। इनमें वे गरीब परिवार भी होंगे जिन्हें 100 वर्ग गज का प्लाट आवंटित किया गया है और जिनके पास कोई घर नहीं है या फिर रहने के लिए कच्चा मकान है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बजट में गरीबों को घर और बीमा कवर