DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रंग जमा देता है खाने का सलीका!

क्या खाया, यह जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है कैसे खाया! इसीलिए किसी पार्टी, बिजनेस मीटिंग या फिर किसी खास मेहमान के साथ खाने के अवसर पर कुछ तौर-तरीकों का ध्यान रखना जरूरी समझा जाता है। किसी को ठीक ढंग से खाते देख कर कई बार आपको अपने खाने के सलीके पर हिचक होने लगती है।

खाने के तौर-तरीके यानी कि डाइनिंग एटीकेटस, ग्रुप के साथ खाते समय पालन किए जाने वाले कुछ नियम हैं, जो कि आपके साथ-साथ आसपास के लोगों को भी खाने के वक्त बढिया माहौल बनाने में कारगर सिद्ध होते हैं। व्यक्तित्व निखार विशेषज्ञ रीता गंगवानी कहती हैं, ‘खाने के सलीके की बेसिक जानकारी और उनका पालन करना मौके पर मौजूद सभी लोगों के स्वाद को कई गुणा बढ़ा देता है।

खान-पान व्यवहार की जानकारी होना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ आपके व्यक्तित्व को भी बयां करता है। बकौल रीता ‘डायनिंग एटीकेट्स यानी कि खाने के तौर-तरीके का अर्थ ही दूसरों की सुविधा व अपेक्षा से होता है। प्रोफेशनल व सलीकेदार छवि बनाने के साथ खाने-पीने के व्यावहारिक ज्ञान से सोशल ग्रुप व कार्यक्रम के प्रति आपका सम्मान भी जाहिर होता है।

जैसे आपका परिधान महफिल में रंग जमाता है, उसी तरह आपका खाने का सलीका भी। तो आप भी हो जाएं तैयार, अगली बार किसी के साथ डाइनिंग टेबल पर जाने से पहले नीचे दी गई बातों से अपने व्यवहार को जांचना न भूलें।

यूं करें शुरुआत
प्रोफेशनल लंच या डिनर के अवसर पर मेजबान से खाना शुरू करने का संकेत मिलने की प्रतीक्षा करें। मेजबान की इच्छा के मुताबिक ही सीट पर बैठें, हो सकता है कि मेजबान ने मन में किसी खास तरह की सीटिंग व्यवस्था सोची हुई हो। कई बार ऑफिशियल मीटिंग में मेज पर बैठने वाले के नाम की तख्ती पहले से ही रखी हुई होती है। यदि पार्टी में महिलाएं हैं, तो उनके बैठने की प्रतीक्षा करें। यदि आप पहले आ गए हैं, तो दूसरों के आने का इंतजार करें।

कांटे-चम्मच को कैसे करें इस्तेमाल
भले ही आप घर में खाना खाते समय कांटे और छुरी का प्रयोग न करते हों, पर जब आप किसी ऑफिशियल लंच में शामिल होते हैं, तो यह अपेक्षा की जाती है कि आपको उनके इस्तेमाल की जानकारी हो। यदि आप इनका इस्तेमाल नहीं जानते हैं तो परेशान न हों, इसके लिए आसान सी तरकीब है। बाहर से अंदर यानी सबसे बाहर की तरफ रखा हुआ कांटे और छुरी को स्टार्टर्स के लिए इस्तेमाल करें। यहां तक कि मेज पर रखे कांटे और चम्मचों से आप यह भी अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको कितने तरह के आइटम पेश किए जाएंगे। साइड प्लेट जिसे ब्रेड और बटर प्लेट भी कहा जाता है आपके बाएं हाथ की तरफ तथा पानी, वाइन, चाय और कॉफी आदि आपके दाएं हाथ की तरफ रखे होते हैं।

कांटे, छुरी चम्मच (कटलरी) का इस्तेमाल कैसे करें, यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है। कांटे को अपने बाएं हाथ में और चाकू को सीधे हाथ में पकड़ें। भोजन को कांटे और चाकू से काटकर चाकू को प्लेट पर वापस रखकर कांटे से खाना खाएं। खाते समय न सिर्फ इन वस्तुओं को सही तरीके से पकड़ें, बल्कि प्लेट पर चम्मच आदि से आवाज न हो इसका भी ध्यान रखें। एक बार में आप जितना खा पाते हैं, उतना ही बड़ा टुकड़ा काटें। काट कर खाने वाले आइटम को काटते समय, कांटे से खाने पर पकड़ बनाएं और चाकू से उसको काट कर कांटे से खाएं।

नैपकिन का प्रयोग
खाना-खाने के लिए बैठते समय नैपकिन को अपने पैरों पर फैला लें। खाने के दौरान यदि कुछ होठों पर लग जाता है, तो नैपकिन से आराम से उसको साफ करें। खाना समाप्त होने के बाद नैपकिन को आराम से दाएं तरफ रख दें।

ध्यान रखें
जब खाना मुंह में हो, तब बात न करें।  यदि आप चावल कांटे से खाने में सहज महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आप चम्मच से खाने की इच्छा जाहिर करें।
डाइनिंग टेबल पर स्मोक कत्तई न करें।
खाने के दौरान मोबाइल पर अनावश्यक बातें अथवा मैसेज न करें। फोन साइलेंट या फिर वाइब्रेशन मोड पर रखें। यदि कोई कुछ बोल रहा है तो उसकी बात ध्यान से सुनें। सहमति व्यक्त करते समय सिर हिलाएं या सिर्फ मुस्कुराएं।
यदि खाने के दौरान कांटा, चम्मच या चाकू गिर जाए, तो उसे उठाएं नहीं बल्कि दूसरा ले लें।
खाने के दौरान अपनी कोहनी को मेज पर न रखें। यदि आप कांटा, चम्मच या चाकू (कटलरी) को प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो अपने हाथ अपने पैरों पर रखें। कलाई डाइनिंग टेबल पर रख सकते हैं।
जब तक मेजबान की इच्छा न हो, तब तक खुद  महंगे सामान को न मंगवाएं।
सूप व कॉफी आवाज करके न पिएं। उस चीज के ठंडे होने का इंतजार करें।
यदि किसी चीज तक आप पहुंच नहीं पा रहे हैं, तो उस वस्तु के समीप बैठे व्यक्ति से उसे पास करने के लिए कहें। यह सही नहीं है कि आप अपने पड़ोसी की प्लेट के ऊपर से हाथ डालकर उसे उठाने की जद्दोजहद में उन्हें असुविधा पहुंचाएं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रंग जमा देता है खाने का सलीका!