DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द पूरा हो जायेगा बाराचट्टी थाना का नया भवन

बाराचट्टी। प्रखंड के आठ दशक पुराने जीर्ण-शीर्ण हो चुके बाराचट्टी थाना भवन अब जल्द ही नये लुक में नजर आयेगा। इस कड़ी के तहत निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और समझा जाता है कि वर्ष के अंत तक नया भवन बनकर तैयार हो जायेगा। इसके तहत लगभग छह हजार वर्ग फीट भूमि पर सात फीट गड्ढा खोदकर थाने के लिए भवन का निर्माण किया जा रहा है।

करीब एक करोड़ सड़सठ लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाला भवन दो तल्ले का होगा, जिसमें कार्यालय कक्ष, हाजत, मालखाना, अधिकारी एवं कर्मचारी आवास, शौचालय आदि रहेंगे। वहीं ई-मॉडल भवन के बन जाने से पुलिसकर्मियों को रहने में हो रहे मुश्किलों से बने तनाव से मुक्ति मिल जायेगी। गौरतलब है कि जिले के पुराने थानों में शुमार बाराचट्टी थाना सन् 1926 के करीब का निर्मित है और सन् 1932 के अभिलेख अब भी थाने में मौजूद हैं। थाना कार्यालय, बैरक, पुलिसकर्मियों के आवास पूरी तरह जर्जर हो चले हैं, जिनकी मरम्मत हर नये पदस्थापित होने वाले पुलिसकर्मी कराकर समय गुजारते है।

इन आवासों की हालत इतनी जर्जर है कि वर्षा के दिनों में पानी का तेज रिसाव होता है। जबकि अक्सर सांप बिच्छु भी निकलते रहते है। थानाध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि जर्जर आवासों में रह रहे पुलिसकर्मियों की बेताबी अब तीव्र हो गई है और जल्द ही आशियाने के निर्माण की टकटकी लगाये बैठे है। श्रमदान से ग्रामीणों ने किया सड़क का निर्माण बाराचट्टी। शासन एवं प्रशासन से मिल रही निरंतर उपेक्षा से क्षुब्ध शोभ-धनगांई पथ से जुड़े ग्रामीणों ने इसे चलने योग्य बनाने का बीड़ा खुद उठाया है।

चिर-प्रतिक्षित सड़क निर्माण की मांग पूरी न होते देख लगभग दो दर्जन गांवों के ग्रामीणों ने सामूहिकता की मिसाल कायम करते हुए आपसी चंदे व श्रमदान के जरिये सड़क निर्माण कार्य में जुटे हैं। मंगलवार से शुरू हुए इस अभियान में दो सौ से ऊपर ग्रामीण जुटे हैं और जर्जर हो चले सड़क की मरम्मत एवं चलने योग्य मिट्टी मोरम देकर बनाया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण धनगांई से हाडहानदी, पेशरा तक सड़क निर्माण कार्य करेगें। इस क्रम में बताते चले कि शोभ, धनगांई पथ, प्रखंड की महत्वपूर्ण सड़कों में एक है जो रोही, बजरकर, पेशरा, दविनिया, झाझ, पतलुका पंचायत के गांवों को जोड़ती है।

लगभग सत्रह वर्ष पूर्व जीटी रोड शोभ से चैलीखार नदी पतलुका तक सड़क का निर्माण किया गया था, मगर बाद के वर्षो में उसकी मरम्मत न हो पाने के कारण सड़क का अस्तित्व ही पूरी तरह मिट गया था, जिस पर वाहन तो दूर साइकिल चलाना भी मुश्किल हो गया था। क्षेत्रीय ग्रामीण जर्जर सड़क की ओर विधायक, सांसद एवं सरकारी मुलाजिमों का ध्यान बराबर आकृष्ट कराते रहे, मगर कोरे आश्वासन के खिलाफ कुछ नहीं मिला। इस सड़क निर्माण को लेकर विगत विधानसभा चुनाव में धमना गांव के ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया था, मगर तब भी प्रशासन व शासन के रहनुमाओं की नींद नहीं टूटी।

थक हार कर ग्रामीणों ने आपसी संवाद स्थापित करते हुए इस मुहिम को रंग देने का प्रयास शुरू किया जो धरातल पर किया जा रहा है। इस अभियान में जुड़े धमना के ग्रामीण रवशिंकर प्रसाद, पतलुका के मुन्ना सिंह, परमिंदर सिंह ने बताया कि सड़क का हाल इतना बुरा था कि दूसरे इलाके के लोग इन क्षेत्रों में शादी-वविाह नहीं करना चाहते थे। वहीं शासन-प्रशासन के लोग खराब सड़क का हवाला देकर इलाके में आने से परहेज करते है, जिस कारण क्षेत्र का समुचित विकास नही हो पा रहा है।

रोगी कल्याण समिति की बैठक बाराचट्टी। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाराचट्टी में रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई। बैठक की कार्रवाई पिछली बैठक की सम्पुष्टि से शुरू की गई। बैठक में चिकित्सालय के सुचारू रूप से क्रियान्वयन एवं सुविधाओं से लैस करने को लेकर कई निर्णय लिये गये। इसके तहत चिकित्सालय के ओटी को वातानुकूलित बनाने के तहत एसी लगाने आदि का प्रस्ताव पारित किया गया। बाद में सदस्यों ने परिसर में बन रहे प्रसव कक्ष का मुआयना किया। इस मौके पर डा.एम.ई.हक, डा.एस.एस झा, डा. मोख्तार यादव, हरेन्द्र यादव, मो.वसीम, पन्ना लाल आदि मौजूद थे।

युवक का शव बरामद बेलागंज। गया-पटना रेल सेक्शन के चाकन्द स्टेशन स्थित डाउन रेलवे ट्रैक पर गुरुवार की सुबह गया जीआरपी पुलिस ने एक 70 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति का शव बरामद किया है। गया रेल पुलिस ने स्टेशन और आसपास के गांवों के ग्रामीणों से शव की पहचान करायी। लेकिन, किसी ने शव की शिनाख्त नहीं की। मृतक के शरीर पर सफेद रंग का कुर्ता-हल्का पीला धोती पहने हुए है। वहीं उसका एक हाथ कटा हुआ है। बाराचट्टी ए.सं. के अनुसार पुलिस ने थाना क्षेत्र के काहुदाग के समीप से तीस वर्षीय अज्ञात युवक का शव बरामद किया।

शव के शरीर के उपर किसी तरह के चोट के निशान नहीं थे। इस संबंध में थानाध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि स्थानीय लोगों से मिली सूचना के अनुसार मृतक विक्षिप्त था। इधर हत्याकांड के एक मामले में पीपराही गांव से पुलिस ने सुदामा यादव एवं हरि यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। विद्युत विभाग की टीम बाराचट्टी पहुंची बाराचट्टी। प्रखंड क्षेत्र के धर्मयान गांव के महादलितों के घर से गुजरे विद्युत तार के अक्सर टूटने से हो रही घटनाओं का जायजा लेने विद्युत विभाग की टीम पहुंची।

क्षेत्रीय विधायक ज्योति देवी ने सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिये यह सवाल उठाया था कि यहां के महादलितों के घरों के उपर से बिजली का तार खिंचा गया है जो जर्जर होने के कारण दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। विभागीय निर्देश के बाद पहुंचे कनीय अभियंता अशोक कुमार ने ग्रामीणों व कार्यकर्ताओं को आश्वस्त किया कि घरों के उपर से गुजरे तारों के नीचे गाइडवार लगाया जायेगा। इस मौके पर जदयू अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ अध्यक्ष रामविलास शर्मा, हरेन्द्र सिंह भोक्ता आदि मौजूद थे।

मांगों को लेकर ग्रामीणों ने दिया धरना बेलागंज। प्रखंड के कुरीसराय मध्य विद्यालय में 21 जनवरी से तालाबंदी के बावजूद किसी भी स्तर से दोषी शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं होने तथा अपनी चार सूत्री मांगों को लेकर ग्रामीणों ने भाकपा-माले के बैनर तले गुरुवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया। धरना में शामिल कुरीसराय के सैकड़ो ग्रामीणों का नेतृत्व भाकपा माले के अंचल सचवि परशुराम राम और जिला कमेटी सदस्य मुन्द्रिका राम ने संयुक्त रूप से किया।

धरना प्रदर्शन में शामिल ग्रामीणों की प्रमुख मांगों में विद्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार में लिप्त प्रभारी प्रधान नविास कुमार और अन्य संबंधित शिक्षकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने, बेलागंज बीईओ को तत्काल बर्खास्त करने, विद्यालय के भवन, रसोई और शौचालय का निर्माण अविलम्ब शुरू करवाने तथा फर्जी शिक्षा समिति को तत्काल भंग करते हुए नया शिक्षा समिति का गठन करने को कहा है। धरना की समाप्ति के बाद भाकपा-माले अंचल सचवि और जिला कमेटी सदस्य के नेतृत्व में बिन्दी चौधरी, मो. अली शब्बीर, गुलाम रबानी और मो. आरिफ ने बीडीओ, सीओ के नहीं रहने पर प्रभारी पदाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर मांगों की पूर्ति करने का आग्रह किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जल्द पूरा हो जायेगा बाराचट्टी थाना का नया भवन