DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आयुक्त के निर्देश पर ईंट भट्ठों की जांच शुरू

कहलगांव। निज प्रतिनिधि। अनुमंडल में संचालित ईंट भट्ठों में निर्धारित मानकों के पालन हो रहे हैं या नहीं की जांच का जिम्मा आयुक्त ने कहलगांव के अंचलाधिकारी को दिया है। अंचलाधिकारी ने गुरुवार को इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया है। पिछले दिनों औचक निरीक्षण करने कहलगांव पहुंचे आयुक्त से कुछ लोगों ने अवैध रूप से चल रहे अनेकों भट्ठों की जानकारी देते हुए शिकायत की थी कि भट्ठा मालिकों द्वारा मानकों के पालन में घोर कोताही बरती जा रही है।

ऐसे ईंट भट्ठे पर्यावरण प्रदूषण का भी पर्याय बन गए हैं जिससे आम लोगों को काफी परेशानी ङोलनी पड़ रही है। आयुक्त ने अंचलाधिकारी को जांच के कुछ बिंदू भी सुझाए हैं। प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा दिये गये अनापत्ति प्रमाण पत्र की स्थिति तथा इसमें विहित शर्तो का अनुपालन, ईंट भट्ठों के निकट पौधरोपण की स्थिति,घनी आबादी से दूरी,भट्ठों से हो रहे वायू प्रदूषण,जमीन की किस्म सरीखे बिंदूओं पर जांच शुरू कर दिया गया है। मालूम हो कि अनुमंडल में सर्वाधिक ईंट भट्ठे कहलगांव अंचल के घोघा क्षेत्र में चल रहे हैं।

घोघा में अधिकांश ईंट भट्ठे एनएच 80 किनारे हैं वहीं कई भट्ठे तो घनी आबादी वाले क्षेत्र में अरसे से संचालित हैं। नियमत: बंजर जमीन में ही भट्ठों का संचालन होना चाहिये। प्राप्त सूचना के अनुसार,कई भट्ठा मालिकों ने निजी जमीन के निकट की बिहार सरकार की जमीन को भी अपने उपयोग में ले रखा है जिसे भी चहि्न्ति करने का काम अंचल प्रशासन द्वारा किया जा सकता है। भट्ठों के निकट पौधरोपण के बावत भी संचालकों द्वारा घोर कोताही बरती गई है।

अगर कुछेक संचालकों ने पौधरोपण कराये भी हैं तो निकट की मिटटी को काटकर जमीन को इतना गहरा कर दिया है कि पेंड़ पौधे कभी भी धराशायी हो सकते हैं। श्रृंखलाबद्ध ईंट भट्ठों की चिमनियों से उड़ने वाले धूंए, दूर दराज से ट्रैक्टरों से अनवरत हो रही मिट्टी की ढुलाई, सड़क किनारे जमा मिट्टी के ढेर तथा भट्ठों के निकट पानी का छिड़काव नहीं किए जाने से पर्यावरण प्रदूषण का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं ईंट भट्ठों के निकट अवैध शराब का भी कारोबार बेखौफफल फूल रहा है।

आये दिन भट्ठों पर कई लोगों की संदेहास्पद मौत भी हुई है। ं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आयुक्त के निर्देश पर ईंट भट्ठों की जांच शुरू