फोटो गैलरी

Hindi Newsकेसी महिन्द्रा स्कॉलरशिप योजना: मेधावी छात्रों को मिलेगी आर्थिक सहायता

केसी महिन्द्रा स्कॉलरशिप योजना: मेधावी छात्रों को मिलेगी आर्थिक सहायता

अगर आप मेधावी हैं और आर्थिक दुर्बलता के कारण अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश का रुख नहीं कर पा रहे हैं तो घबराएं...

केसी महिन्द्रा स्कॉलरशिप योजना: मेधावी छात्रों को मिलेगी आर्थिक सहायता
Tue, 26 Feb 2013 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

आवेदन की अंतिम तिथि- 31 मार्च, 2013
अगर आप मेधावी हैं और आर्थिक दुर्बलता के कारण अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश का रुख नहीं कर पा रहे हैं तो घबराएं नहीं। आज भारत में स्कॉलरशिप, एजुकेशनल लोन सरीखे कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जिनके माध्यम से आप अपने उम्दा करियर की राह में आ रही आर्थिक बाधाओं से पार पा सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए विदेश जाने के इच्छुक ऐसे ही युवाओं की आर्थिक समस्या का निदान है केसी महिन्द्रा स्कॉलरशिप योजना। इसके तहत विदेश में विभिन्न विषयों से संबंधित स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है।

कोर्स जिनके लिए मिलेगी स्कॉलरशिप
इस योजना के तहत मुख्य रूप से ओशियनोग्राफी, वॉटर मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर रिसर्च एंड इंजीनियरिंग, ट्रांसपोर्टेशन इकोनॉमिक्स, नेचुरल साइंसेज, ह्युमेनिटीज, मेडिसिन एंड बिजनेस मैनेजमेंट सहित मिल्रिटी, नेवल और एविएशन साइंसेज के लिए सहायता प्रदान की जाती है।

सामान्य योग्यता
ग्रेजुएशन स्तर की डिग्री व उसके समकक्ष डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होना जरूरी है। यही नहीं, आपके द्वारा किसी प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन होना भी जरूरी है। याद रहे, आवेदन के तहत उन्हीं छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिनके कोर्स की शुरुआत सितंबर, 2013 या उसके बाद हो रही है। अंतिम सीमा के स्तर पर याद रहे कि कोर्स फरवरी, 2014 के बाद का न हो। ऐसे छात्र, जो अंतिम वर्ष में हैं, वे भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं और ऐसे उम्मीदवारों को 30 जून, 2013 को अपने डिग्री-सर्टिफिकेट पेश करने होंगे।

स्कॉलरशिप की अवधि
स्कॉलरशिप कोर्स की अवधि के अनुसार दी जाती है। कोर्स दो साल का है तो स्कॉलरशिप दो साल की, अगर चार साल का है तो चार साल की मिलती है।

मिलने वाली सहायता
चुनिंदा तीन छात्रों के लिए 24 लाख रुपए का इंतजाम किया गया है। प्रति छात्र अधिकतम 8 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। इसके अलावा बचे हुए योग्य उम्मीदवारों को अधिकतम 2 लाख रुपए स्कॉलरशिप की राशि उपलब्ध होगी। 

राशि का भुगतान
इंटरेस्ट फ्री-लोन स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाली इस राशि का भुगतान छात्र ट्रस्ट को करता है। पाठ्यक्रम पूरा होने के 24 महीने के अंदर मिलने वाली सहायता राशि छात्र ट्रस्ट को लौटा सकता है। इसके अलावा छात्र चाहे तो स्कॉलरशिप मिलने के 48 महीने के भीतर भी इस राशि का भुगतान कर सकता है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
के.सी. महिन्द्रा एजुकेशन ट्रस्ट,
सोंशिल कोर्ट, तीसरा तल, महाकवि भूषण मार्ग,
मुम्बई-1
वेबसाइट-  www.kcmet.org

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें