फोटो गैलरी

Hindi Newsबहुत सौम्य और मनमोहक होती हैं साडियां

बहुत सौम्य और मनमोहक होती हैं साडियां

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन भारत के पारंपरिक परिधान साड़ी के प्रति अपना लगाव जाहिर करते हुए यहां बता रही हैं कि आखिर यह उनका सिग्नेचर लुक क्यों है और उनके दिनों-दिन बढ़ते फैशनेबल ड्रेसेज...

बहुत सौम्य और मनमोहक होती हैं साडियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Feb 2013 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन भारत के पारंपरिक परिधान साड़ी के प्रति अपना लगाव जाहिर करते हुए यहां बता रही हैं कि आखिर यह उनका सिग्नेचर लुक क्यों है और उनके दिनों-दिन बढ़ते फैशनेबल ड्रेसेज के संग्रह में उनकी नजर हर बार इसी पर क्यों टिकी रह जाती है।

विद्या बालन के साड़ी प्रेम से भला कौन परिचित नहीं है। वह एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने साड़ी को सेक्सी और स्टाइलिश बनाने के साथ-साथ उसे पूरे देश में फिर से सबका पसंदीदा परिधान बना दिया है। वह फिल्मों से लेकर आम जीवन तक में, साड़ी की विविध किस्में लपेटे नजर आती हैं। चाहे कांजीवरम हो, ब्रोकेड हो या चंदेरी वह इन सभी में अलग हट कर नजर आती हैं। आइये जानते हैं विद्या से साड़ी के प्रति उनके लगाव की वजह और यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि यह उनका सिग्नेचर लुक कैसे बना?

कैसे आपने अकेले दम पर साड़ी को फिर से फैशन ट्रेंड में ला दिया है?
मुझे साड़ी बहुत पसंद है। यह बहुत ही सौम्य और मनमोहक होती है और इसके साथ ही यह एक सबसे अधिक स्वीकार्य परिधान है। आप चाहे जिस प्रोफेशन में हों और चाहे आपका कद कितना भी हो, आप मोटी हों या पतली हों इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। जब साड़ी लिपटी होती है तो आप  सुन्दर ही लगती हैं और पहनने पर भी काफी अच्छा महसूस होता है।

क्या आपको ऐसी कोई बचपन की याद है जब आपने अपनी मां की साड़ी पहनी हो? उनके वार्डरोब में आपकी सबसे पसंदीदा साड़ी कौन सी है।
हां, मेरे पास अभी उसकी एक फोटो भी है जिसमे मैंने मां की क्रीम कलर की शिफॉन की साड़ी उनके बड़े-बड़े धूप के चश्मे के साथ पहनी हुई है। और वैसे तो उनकी साडियों में मुझे सभी पसंद हैं लेकिन अगर मुझे कोई एक पसंद करनी हो तो मैं उनकी शादी की लाल और सुनहरी कांजीवरम साड़ी को पसंद करूंगी।

जब आपने पहली बार साड़ी पहनी थी, तब लोगों की क्या प्रतिक्रिया थी?
मुझे बचपन से ही साड़ी पसंद थी और मैं इस पर मोहित रहती थी। लेकिन मुझे परिणीता के समय पहनी गयी लाल किनारे वाली सफेद साड़ी पर लोगों की अलग-अलग सराहनीय प्रतिक्रियाएं अभी तक याद हैं। यह साड़ी मैंने परिणीता के पहले सीन में शूटिंग के दौरान पहनी थी। ऐसा माना जाता है कि जब लड़कियां विवाह के काबिल हो जाती हैं तो उन पर साड़ी फबने लगती है और उस दिन मुझे सच में ऐसा एहसास हुआ कि मैं बड़ी हो गयी हूं।

एक समय ऐसा आया जब आपके ड्रेसिंग सेंस की काफी आलोचना की गयी, उस समय किसने आपका साथ दिया और आपको अपना स्टाइल बदलने की सलाह दी।

उस समय मैं कुछ नया ट्राई कर रही थी और मुझे क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं, इस पर काफी आलोचनाएं सुननी पड़ीं। लेकिन जब मैंने अपने परिवार, डायरेक्टर आर बालकी और डिजाइनर सब्यसाची से बात की तो मुझे एक नया दृष्टिकोण मिला और मैं वही पुरानी विद्या हो गयी।

साड़ी पहनना खुद को दोबारा पाने का ही एक हिस्सा है। मैं तो सोचती हूं कि मैं साड़ी में पैदा भी हो सकती थी।

आपका पसंदीदा डिजाइनर कौन है?
सब्यसाची, क्योंकि वह पारंपरिक भारतीय कपड़ों को फैशन और आपके अनुकूल बना देते हैं। वह साड़ी को एक व्यक्क्तित्व प्रदान करते हैं ठीक उसी तरह आपके कपड़े आपके शरीर की बनावट के अनुकूल ढल जाते हैं। सब्यसाची के डिजाइन किये हुए कपड़े आपके व्यक्तित्व को निखार देते हैं और इसीलिए वह सबसे अलग हटकर हैं।

क्या आपको लगता है कि साड़ी सबसे अधिक सेक्सी परिधान है?
साड़ी जिस तरह से स्त्रीत्व को प्रदर्शित करती है, उतना कोई दूसरा परिधान नहीं करता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह सबसे अच्छा टीजर है। यह सही अनुपात में शरीर को ढकता है और बाकी आपकी कल्पना पर छोड़ देता है।

हमें अपने संग्रह के बारे में बताएं और कौन सी आपकी पसंदीदा साड़ी है?
मेरे संग्रह में पूरे देश के विभिन्न कोनों से खरीदी हुई नारंगी, गुलाबी, भूरे और लाल रंग की सूती साडियां हैं। इनमें से सबसे पारंपरिक दक्षिण भारत की नौ मीटर लम्बी साड़ी है, जो मैंने अपनी शादी के लिए खरीदी थी। मेरे संग्रह में सबसे सस्ती साड़ी एक सौ साठ रुपये की है जो इश्किया के प्रमोशन के दौरान खरीदी थी।

क्या आप झीनी और लेस लगी साडियां पहनना पसंद करेंगी।
मुझे आर्गेनिक फैब्रिक और बुनी हुई साडियां पसंद हैं। चुनने के लिए साडियों की कई किस्में हैं, क्योंकि हर क्षेत्र के पास कुछ अलग वैरायटियां हैं। (विद्या हंसते हुए वह कहती हैं कि) जब इन सबको मैं पहन चुकी हूंगी तो मैं शायद इनके साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हूं।

साड़ी पहनने वाली आपकी आदर्श महिला कौन हैं?
रेखा और सिर्फ रेखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें