फोटो गैलरी

Hindi Newsजेसी बोस नेशनल फैलोशिप: रिसर्च के लिए मिलेगी आर्थिक सहायता

जेसी बोस नेशनल फैलोशिप: रिसर्च के लिए मिलेगी आर्थिक सहायता

विज्ञान एक ऐसा विस्तृत क्षेत्र है, जिसमें जितना ज्यादा रिसर्च-अध्ययन किया जाए, उतना ही उपयोगी है। आए दिन नई-नई खोजों का सामने आना निरंतर जारी रिसर्च का ही परिणाम...

जेसी बोस नेशनल फैलोशिप: रिसर्च के लिए मिलेगी आर्थिक सहायता
Tue, 19 Feb 2013 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

विज्ञान एक ऐसा विस्तृत क्षेत्र है, जिसमें जितना ज्यादा रिसर्च-अध्ययन किया जाए, उतना ही उपयोगी है। आए दिन नई-नई खोजों का सामने आना निरंतर जारी रिसर्च का ही परिणाम है। विज्ञान के क्षेत्र में रिसर्च को बढमवा देने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की ओर से जे.सी.बोस नेशनल फैलोशिप प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इस फैलोशिप के माध्यम से विशेषज्ञता प्राप्त वैज्ञानिकों व इंजीनियरों को देश के विकास के लिए किए जा रहे रिसर्च कार्य में अपनी अहम भूमिका अदा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

सामान्य योग्यता
यह फैलोशिप अच्छे वैज्ञानिकों व इंजीनियरों को प्रदान की जाती है। शैक्षणिक योग्यता में आवेदक उच्च शिक्षा प्राप्त जैसे पीएचडी इन साइंस/इंजीनियरिंग, मास्टर इन इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी व एमडी इन मेडिसिन होना आवश्यक है। इसके अलावा आपके पास प्रोफेशनल अनुभव भी होना जरूरी है, ताकि आप रिसर्च कार्य को बखूबी अंजाम दे सकें। इसका लाभ फैलोशिप प्रदान किए जाने के मौके पर भी मिलता है।

अनिवार्य योग्यता
रिसर्च के लिए मिलने वाली इस आर्थिक सहायता को पाने के लिए आवश्यक योग्यता की बात करें तो आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

आयु सीमा
जे.सी. बोस फैलोशिप के लिए निर्धारित आवेदन करने वाले वैज्ञानिक व इंजीनियर की आयु सीमा निर्धारित नियमों के तहत साठ साल से कम होनी चाहिए। इससे अधिक उम्र के विशेषज्ञ इस सहायता के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

फैलोशिप की अवधि
इस सहायता के लिए चुने गए उम्मीदवारों को यह सहायता अधिकतम पांच वर्षों के लिए प्रदान की जाती है। पांच साल के भीतर ही वैज्ञानिकों व इंजीनियरों को अपनी खोज व अध्ययन को पूरा करना होता है।

मिलने वाली सहायता
इस फैलोशिप को पाने वाले आवेदक को हर माह 25,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं और इसके अलावा हर फैलोशिप प्राप्त व्यक्ति को दस लाख रुपये की अतिरिक्त सहायता कॉन्फ्रेंस व अन्य खचरे के लिए प्रदान की जाती है।

चयन का आधार
यह फैलोशिप पाने के लिए इंजीनियर व साइंटिस्ट को किसी रिसर्च संस्थान की मंजूरी लेकर आवेदन करना है और अगर आप किसी संस्थान से संबद्ध नहीं हैं तो भी आप व्यक्तिगत तौर पर अपनी रिसर्च के आधार पर किसी संस्थान को अपना नाम इस फैलोशिप के लिए भेजने के लिए तैयार कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें
एस.एस. कोहली,
साइंटिस्ट एफ, डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी,
टेक्नोलॉजी भवन, न्यू महरौली रोड, नई दिल्ली-16, वेबसाइट: www.serc-dst.org,
www.dst.gov.in

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें