फोटो गैलरी

Hindi Newsकैसे करें झाइयों से बचाव

कैसे करें झाइयों से बचाव

त्वचा की रंगत एक समान न रहना, चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के अन्य अंगों पर काले या भूरे रंग के धब्बे नजर आना ही पिग्मेंटेशन यानी झाइयां कहलाता है। इसका संबंध सिर्फ उम्र से नहीं, बल्कि कुपोषण, हार्मोन...

कैसे करें झाइयों से बचाव
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Jan 2013 10:26 AM
ऐप पर पढ़ें

त्वचा की रंगत एक समान न रहना, चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के अन्य अंगों पर काले या भूरे रंग के धब्बे नजर आना ही पिग्मेंटेशन यानी झाइयां कहलाता है। इसका संबंध सिर्फ उम्र से नहीं, बल्कि कुपोषण, हार्मोन परिवर्तन, तनाव और सूरज की हानिकारक किरणों से भी है। कैसे करें इससे बचाव, आइये जानें-

हार्मोनल असंतुलन भी झाइयों का मुख्य कारण है। इसलिए सबसे पहले अपने रक्त की जांच करवाएं और फिर चिकित्सक के परामर्श अनुसार ही दवाओं का सेवन करें। सही ढंग से उपचार कराने पर यह ठीक हो जाएगा।

चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए पैक बना लें। इसके लिए एक चम्मच बेसन, एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर, आधा चम्मच हल्दी, कुछ बूंदें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। सप्ताह में ऐसा तीन या चार बार करने से झाइयां कम हो जाएंगी और आपका चेहरा भी निखर जाएगा।

हल्के रसदार नींबू के छिलके पर नमक और चुटकी भर हल्दी डाल कर हल्के-हल्के से प्रभावित स्थान पर मलें। ऐसा करने से जल्द लाभ मिलेगा।

धूप में जाने से पहले चेहरे पर सन्स्क्रीन अवश्य लगाएं, साथ ही छाता भी लेकर निकलें। दो घंटे के अंतराल पर सन्स्क्रीन दोबारा लगाएं। ऐसा करने से झाइयों का कालापन बढ़ेगा नहीं।

सेब खाने और सेब का गूदा चेहरे पर मलने से भी झाइयां कम होती हैं।

ठीक से नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं। इन्हें दूर करने के लिए एक चम्मच मलाई में तीन या चार पिसे बादाम मिला लें। इस मिश्रण से चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से मसाज कर लें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा को मलाई से पोषण (नरिशमेंट) मिलेगा और बादाम से त्वचा मॉइस्चराइज होगी।

रात को सोने से पहले अपना चेहरा अच्छे से साफ कर लें और फिर ए.एच.ए. क्रीम से चेहरे व गर्दन की मसाज करके सो जाएं।

ताजा टमाटर का गूदा चेहरे पर हल्के-हल्के मलने से कुछ ही दिनों में झाइयां कम नजर आने लगती हैं।

लेजर और डर्माब्रेशन तकनीक की मदद से भी इसका इलाज संभव है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें