फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में: ओबामा

अमेरिकी अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि उनके प्रशासन ने जो कड़े निर्णय किये हैं, उससे अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और यह प्रगति के मार्ग पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जहां अन्य देश वित्तीय संकट से...

अमेरिकी अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में: ओबामा
एजेंसीFri, 11 Jan 2013 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि उनके प्रशासन ने जो कड़े निर्णय किये हैं, उससे अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और यह प्रगति के मार्ग पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जहां अन्य देश वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं, वहीं अमेरिका की स्थिति बेहतर है।
   
ओबामा ने कहा कि वास्तव में हमें अभी बहुत कुछ करना है, खासकर मजबूत मध्यम वर्ग तैयार करने के लिये कई कदम उठाने हैं, लेकिन यह भी सच है कि जहां एक तरफ कई देश वित्तीय समस्याओं से जूझ रहे हैं, वहीं अमेरिका की स्थिति आने वाले कल के लिये बेहतर है।
   
जैक लेव को नया वित्त मंत्री नामित किये जाने के मौके पर व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह बात कहा। ओबामा ने कहा कि निवर्तमान वित्त सचिव टिमोथी गेथनर ने कई कड़े निर्णय किये जिसका सकारात्मक असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा। गेथनर की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही।
   
राष्ट्रपति के वफादार माने जाने वाले लेव फिलहाल ओबामा के चीफ आफ स्टाफ हैं। लेव के नाम पर अनुमोदन के लिये अमेरिकी सीनेट से मंजूरी की जरूरत है।
   
ओबामा ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था पिछले तीन साल से तरक्की के रास्ते पर लौट आयी है और देश के कारोबार ने करीब 60 लाख नये रोजगार सृजित किये हैं।
    
उन्होंने कहा कि हमने वित्तीय व्यवस्था को बचाने के लिये जो धन खर्च किये, उसमें बड़ा हिस्सा लौट आया है। हमने ऐसे नियम बनाये हैं जिससे फिर से उस प्रकार की वित्तीय संकट आने से रोका जाए। वाहन उद्योग को बचाया गया है। हमने ऐसी व्यवस्था की है कि अगर बड़ी कंपनियां विफल होती है तो इसका असर करदाताओं पर नहीं पड़े।
 
अपनी टिप्पणी में गेथनर ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये ओबामा की सराहना की। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें