फोटो गैलरी

Hindi News90 साल के शख्स ने की नाबालिग से शादी

90 साल के शख्स ने की नाबालिग से शादी

सऊदी अरब के 90 साल के एक शख्स द्वारा 15 साल की लड़की से भारी भरकम मेहर देकर शादी करने की आलोचना हो रही...

90 साल के शख्स ने की नाबालिग से शादी
Mon, 07 Jan 2013 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सऊदी अरब के 90 साल के एक शख्स द्वारा भारी भरकम मेहर देकर 15 साल की लड़की से कथित तौर पर उसकी मर्जी के बिना शादी करने पर मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और सोशल मीडिया पर सक्रिय लोगों ने व्यापक आलोचना की है।

अल-अरबिया की खबर के अनुसार डरी सहमी लड़की ने वृद्ध पति को दो दिन तक अपने कमरे में नहीं आने दिया और उसके बाद अपने माता-पिता के घर चली गई। लेकिन बुजुर्ग का कहना है कि उनकी शादी वैध और सही है और उसने लड़की से शादी करने के लिए 17,500 डॉलर का मेहर अदा किया है।

लड़की का पिता यमनी और मां सऊदी है। बुजुर्ग पति ने धमकी दी है कि अगर लड़की उसके पास वापस नहीं आई या उसे मेहर का धन नहीं लौटाया गया तो वह लड़की के माता-पिता पर मुकदमा दर्ज कराएगा।
इस शादी की लोगों ने काफी आलोचना की है और टि्वटर के माध्यम से लोगों ने लड़की को बुजुर्ग पुरुष के सौंपने को लेकर उसके माता-पिता की निंदा की है। सऊदी राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ की सदस्य सुहैला जीन अल-आबेदीन ने अधिकारियों से अनुरोध किया है कि बच्ची को इस त्रासदी से बचाने के लिए यथासंभव जल्दी हस्तक्षेप करें।

उन्होंने कहा कि इस्लाम में शादी आपसी सहमति पर होनी चाहिए और लड़की द्वारा खुद को कमरे में बंद रखने की घटना से ऐसा नहीं लगता। अल-आबेदीन ने कहा कि दादा की उम्र के शख्स से शादी किए जाने पर लड़की के माता-पिता को भी जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें