'जापान भारत के साथ परमाणु सहयोग का इच्छुक' - जापान भारत के साथ परमाणु सहयोग का इच्छुक: अहलूवालिया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जापान भारत के साथ परमाणु सहयोग का इच्छुक: अहलूवालिया

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगले महीने होने वाली सम्भावित जापान यात्रा से पहले जापान ने कहा कि वह भारत के साथ नागरिक परमाणु सहयोग चाहता है।

जापान ने नागरिक उत्तरदायित्व कानून पर भी कुछ स्पष्टीकरण मांगा है, जिसके आधार पर सहयोग का ढांचा तैयार होगा।

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने टोक्यो से आईएएनएस को टेलीफोन पर बताया कि उन्होंने भारत के साथ नागरिक परमाणु सहयोग की इच्छा जताई है।

अहलूवालिया ने कहा कि भारत-जापान ऊर्जा वार्ता के तहत मंगलवार को ऊर्जा पर संयुक्त कार्य समूह की बैठक में नागरिक परमाणु सहयोग पर वार्ता आगे बढ़ाने से सम्बंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

अहलूवालिया ने कहा, ''उन्होंने भारत के परमाणु ऊर्जा विभाग से नागरिक परमाणु उत्तरदायित्व कानून पर कुछ विवरण और स्पष्टीकरण मांगे हैं।''

अहलूवालिया बुधवार को टोक्यो में समाप्त हुए भारत-जापान ऊर्जा वार्ता की सह अध्यक्ष्ता करने के बाद बोल रहे थे।

जानकार सूत्रों के मुताबिक यदि मनमोहन सिंह अगले महीने टोक्यो जाते हैं, जिसकी सम्भावना है, तो नागरिक परमाणु सहयोग उनकी वार्ता सूची में शामिल होगा। अगले सप्ताह तक प्रधानमंत्री की यात्रा पर फैसला होने वाला है।

अहलूवालिया ने यह भी कहा कि जापानी पक्ष ने कहा है कि वे परमाणु ऊर्जा पर अपनी निर्भरता को समाप्त नहीं करने वाले हैं। पहले जापान ने 2040 तक परमाणु ऊर्जा को पूरी तरह हटाने की घोषणा की थी, लेकिन शक्तिशाली कारोबारी समूह के दबाव के बाद इसने योजना छोड़ दी है।

फिलहाल जापान को 30 फीसदी से अधिक बिजली परमाणु बिजली घरों से मिलती है।

जापान और भारत ने पहले द्विपक्षीय परमाणु समझौते पर तीन दौर की वार्ता पूरी कर ली थी, लेकिन फुकुशिमा आपादा के बाद वार्ता रुक गई थी। दोनों देशों के विदेशी मंत्री इस साल के शुरू में नई दिल्ली में मिले थे और उन्होंने अपने वार्ताकारों से परमाणु वार्ता आगे बढ़ाने के निर्देश दिए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'जापान भारत के साथ परमाणु सहयोग का इच्छुक'