फोटो गैलरी

Hindi Newsइरडा बीमा क्षेत्र में 49 फीसदी एफडीआई के पक्ष में

इरडा बीमा क्षेत्र में 49 फीसदी एफडीआई के पक्ष में

बीमा नियामक इरडा ने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ाकर 49 फीसदी करने का समर्थन किया क्योंकि इस क्षेत्र की वृद्धि के लिए बड़े निवेश की जरूरत है। इरडा प्रमुख ने यह भी कहा...

इरडा बीमा क्षेत्र में 49 फीसदी एफडीआई के पक्ष में
एजेंसीWed, 03 Oct 2012 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

बीमा नियामक इरडा ने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ाकर 49 फीसदी करने का समर्थन किया क्योंकि इस क्षेत्र की वृद्धि के लिए बड़े निवेश की जरूरत है।

इरडा प्रमुख ने यह भी कहा कि वह अगले दो सप्ताह में साधारण बीमा कंपनियों के लिए प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकार (इरडा) के अध्यक्ष जे हरिनारायण ने सीआईआई के एक समारोह में संवाददाताओं से बातचीत में कहा बिल्कुल, मैं एफडीआई सीमा बढ़ाने के पक्ष में हूं। मुझे लगता है कि जब तक एफडीआई सीमा 49 फीसदी नहीं होगी हमारे पास बीमा उद्योग की वृद्धि बढ़ाने के लिए आवश्यक पूंजी नहीं होगी।

उन्होंने कहा इस क्षेत्र को बहुत अधिक धन की जरूरत है। जरा देखिए, बैंकों में यह सीमा 74 फीसदी है। परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों में यह 100 फीसदी है। मुझे नहीं लगता है कि बीमा कंपनियों में यह 26 फीसदी क्यों रहनी चाहिये, हमें इसे बढ़ाना चाहिए।

साधारण बीमा कंपनियों के आईपीओ के मुद्दे पर उन्होंने कहा बीमा परामर्श समिति ने सिफारिशों पर विचार किया। इसलिए अगले दो सप्ताह में गैर जीवन बीमा कंपनियों के आईपीओ से जुड़े दिशा-निर्देश आ जाने चाहिए।

हरिनारायण ने कहा इस साल हमने जीवन बीमा कंपनियों के एकीकरण और गैर जीवन बीमा कंपनी के आईपीओ को अंतिम स्वरूप दिया है। यह पूछने पर कि क्या किसी जीवन बीमा कंपनी ने पूंजी बाजार के जरिए धन जुटाने में रुचि जाहिर की है उन्होंने कहा अब तक नहीं, किसी ने प्रस्ताव नहीं किया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें