फोटो गैलरी

Hindi Newsरॉयल सोसायटी ऑफ कनाडा में भारतवंशी का चयन

रॉयल सोसायटी ऑफ कनाडा में भारतवंशी का चयन

कोलम्बिया यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस में प्राध्यापक, भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक पोन्निसेरिल सोमसुंदरन को प्रतिष्ठित रॉयल सोसायटी ऑफ कनाडा के एक मात्र विदेशी फेलो के रूप में...

रॉयल सोसायटी ऑफ कनाडा में भारतवंशी का चयन
Mon, 10 Sep 2012 02:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कोलम्बिया यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस में प्राध्यापक, भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक पोन्निसेरिल सोमसुंदरन को प्रतिष्ठित रॉयल सोसायटी ऑफ कनाडा के एक मात्र विदेशी फेलो के रूप में चुना गया है।

इस वर्ष कनाडा के बाहर से एक मात्र चुने जाने वाले व्यक्ति के रूप में सोमसुंदरन को 17 नवम्बर को ओटावा के ओटावा कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक समारोह में 70 अन्य फेलो के साथ इस सोसायटी में शामिल किया जाएगा। सोमसुंदरन 1970 से ही कोलम्बिया में कार्यरत रहे हैं।

सोमसुंदरन के चयन की घोषणा करने वाले प्रशस्तिपत्र के अनुसार, सोमसुंदरन अज्ञात जटिल नैनो-आकार वाली संरचनाओं और आद्र्रक स्व-संजयनों तथा अंतरफलक में पॉलीमर-आद्र्रक संकरों के ऊर्जा विज्ञान में अपना ऐतिहासिक योगदान देने के लिए जाने जाते हैं।

प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि उन्होंने आद्र्रक स्व-संजयनों के परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रोस्कोपिक तरीकों के इस्तेमाल की अगुवाई की। उनके द्वारा किया गया कार्य, अति कमजोर अयस्क परिष्करण, खतरनाक सामग्रियों/गंदे पानी के शोधन व निजी देखभाल उद्योग में प्रचलित मौजूदा कई परम्पराओं की रीढ़ है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें