फोटो गैलरी

Hindi Newsमौजूदा फार्म में विराट सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज: द्रविड़

मौजूदा फार्म में विराट सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज: द्रविड़

पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने सोमवार को विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए उन्हें मौजूदा फार्म में सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज करार...

मौजूदा फार्म में विराट सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज: द्रविड़
Mon, 03 Sep 2012 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने सोमवार को विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए उन्हें मौजूदा फार्म में सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज करार किया। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दबाव भरे हालातों में जीत का लक्ष्य हासिल करने में अहम भूमिका निभाने से उसके आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी होगी।

द्रविड़ मेहमान कमेंटेटर के रूप में कमेंट्री बाक्स में पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि विराट बेहतरीन बल्लेबाज है। मौजूदा फार्म में वह भारतीय टीम में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। उसने सचमुच मौकों का पूरा फायदा उठाया है। कोहली ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के साथ मिलकर भारतीय टीम को लक्ष्य हासिल करने में सफलता दिलाई। द्रविड़ ने कहा कि टीम को चौथी पारी में जीत तक ले जाने के अनुभव से उसके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा कि विराट के पास सलाह के लिए धौनी थे, लेकिन इस लक्ष्य को हासिल करने से निश्चित रूप से उसके आत्मविश्वास में इजाफा होगा। विराट को करियर के शुरू में स्वच्छंद क्रिकेटर कहा जाता था और द्रविड़ को लगता है कि इस बल्लेबाज ने काफी सुधार किया है।

द्रविड़ ने कहा कि मैंने अंडर19 के दिनों से उसका करियर देखा है। वह रायल चैलेंजर्स बेंगलूर का हिस्सा था, मैंने उसे करीब से देखा है। उसकी प्रतिभा पर कभी सवाल नहीं उठा था लेकिन मानसिक अनुशासन संबंधी कुछ मुद्दे थे। द्रविड़ ने कहा कि जब आप एक खिलाड़ी को पहली बार देखते हो तो आप तीन या छह महीने बाद उसे दोबारा देखना पसंद करोगे। आप देखना चाहोगे कि क्या उसने अपनी गलतियों पर काम किया है या नहीं। इससे आपको पता चल जाता है कि वे क्या सीख रहे हैं।

भारत की ओर से 164 टेस्ट खेल चुके इस अनुभवी खिलाड़ी ने कहा कि लेकिन मैं खुश हूं कि उसने गलतियों से सीख ली है और बल्लेबाज के रूप में काफी सुधार किया है। शुरू में उसे शार्ट पिच गेंदों से कुछ परेशानी थी लेकिन अब उसमें काफी सुधार हो गया है। द्रविड़ ने कहा कि रोहित शर्मा, अंजिक्य रहाणे और मनोज तिवारी में टेस्ट टीम में जगह बनाने की योग्यता है। उन्होंने कहा कि रहाणे काफी प्रतिभाशाली बल्लेबाज है। मुंबई इंडियंस के साथ कुछ वर्ष काफी कठिन थे क्योंकि उसका बल्लेबाजी लाइन अप काफी मजबूत था। लेकिन वह रायल्स में आया और उसे बखूबी पता था कि उसे मौका मिलेगा और उसने उन मौकों का पूरा फायदा उठाया।

द्रविड़ ने कहा कि आखिरकार युवा खिलाड़ियों के लिए खेलने वाला समय अहम है। ड्रेसिंग रूम में अन्य खिलाड़ियों के साथ आप कुछ चीजें सीख सकते हो लेकिन आप बड़ी चीजें क्रीज पर रहकर ही सीखते हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें