फोटो गैलरी

Hindi News5 लाख श्रद्धालुओं ने की अमरनाथ यात्रा

5 लाख श्रद्धालुओं ने की अमरनाथ यात्रा

इस वर्ष 25 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के तहत करीब पांच लाख श्रद्धालु अब तक पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं। प्रशासन के मुताबिक इस दौरान 86 यात्रियों की मौत हो चुकी...

5 लाख श्रद्धालुओं ने की अमरनाथ यात्रा
Mon, 16 Jul 2012 03:26 PM
ऐप पर पढ़ें

इस वर्ष 25 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के तहत करीब पांच लाख श्रद्धालु अब तक पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं। प्रशासन के मुताबिक इस दौरान 86 यात्रियों की मौत हो चुकी है।

इस यात्रा का प्रबंध करने वाले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड(एसएएसबी) के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि कल 17,174 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए और इसके साथ ही दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या 482,998 हो चुकी है।

25 जून से आरम्भ हुई इस यात्रा में अबतक 86 श्रद्धालुओं की स्वाभाविक कारणों से मौत हो चुकी है।

आधिकारिक रूप से इस वर्ष यात्रा के लिए देश के अगल-अलग भागों से केवल 3,50,000 लोगों ने ही पंजीकरण कराया था।

13,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस पवित्र गुफा में मौजूद प्राकृतिक रुप से बनने वाले बर्फ के शिविलग 'बर्फानी बाबा' के दर्शन के लिए श्रद्धालु उत्तरी कश्मीर के बालताल और दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम रास्ते का उपयोग कर रहे हैं।

बालताल वाले रास्ते से गुफा तक पहुंचने की दूरी 14 किलोमीटर है और इस रास्ते से होकर दर्शन करने वाले श्रद्धालु उसी दिन आधार शिविर में वापस भी लौट सकते हैं। जबकि पहलगाम वाला रास्ता 37 किलोमीटर लम्बा है और इस रास्ते से होकर गुफा तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को चार दिन लगते हैं।

इस यात्रा में हो रही मौतों की खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए उच्चतम न्यायालय ने, केन्द्रीय गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, जम्मू एवं कश्मीर सरकार और एसएएसबी को नोटिस जारी किया है।

पिछल वर्ष अमरनाथ यात्रा के दौरान 102 श्रद्धालुओं की मौत हुई थी। इस वर्ष यह यात्रा दो अगस्त को शिवपूर्णिमा के दिन खत्म होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें