फोटो गैलरी

Hindi Newsबारिश को तरसती दिल्ली, बस 2 दिनों का इंतजार

बारिश को तरसती दिल्ली, बस 2 दिनों का इंतजार

गर्मी से झुलसते उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों में बारिश होने की संभावना है। अब तक मानसूनी बारिश में 30 प्रतिशत की कमी देखने को मिली...

बारिश को तरसती दिल्ली, बस 2 दिनों का इंतजार
Thu, 05 Jul 2012 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी से झुलसते उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों में बारिश होने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री अश्वनी कुमार ने यह जानकारी दी है।

पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री कुमार ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के इस ओर आने की स्थितियां अनुकूल हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश के हिस्सों में आगे बढ़ चुका है।

कुमार ने कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत देश के उत्तरपश्चिम भाग में अगले दो दिनों में बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की उम्मीद है। वहीं राजधानी में अगले चार से पांच दिनों में मानसून के आने की संभावना है।

यह पूछे जाने पर कि मानूसन को लेकर किए जा रहे अनुमान गलत क्यों हो रहे हैं, कुमार ने मौसम पूर्वानुमानों में गलती को इसकी वजह बताया।

अब तक मानसूनी बारिश में 30 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार पंजाब और हरियाणा समेत देश के 82 प्रतिशत क्षेत्रों में अब तक बहुत कम बारिश हुई है। पूरे देश में अब तक सामान्य के 197.7 मिलीमीटर बारिश के स्तर की तुलना में 137.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम, पूर्वी और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में दो से चार प्रतिशत की कमी आएगी। इस साल केरल में मानसूनी बारिश के आने में देरी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें