फोटो गैलरी

Hindi Newsबड़ी संख्या में जेल में बंद हैं नाबालिग कश्मीरी

बड़ी संख्या में जेल में बंद हैं नाबालिग कश्मीरी

एनसीपीसीआर ने कश्मीर में बाल अधिकारों के संदर्भ में आफ्सपा के कथित दुरुपयोग की आलोचना करते हुए कहा कि इस कानून के तहत बड़ी संख्या में नाबालिग बच्चे पकड़े गए और आज भी वह घाटी की जेलों में बंद...

बड़ी संख्या में जेल में बंद हैं नाबालिग कश्मीरी
Sun, 01 Jul 2012 11:45 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने कश्मीर में बाल अधिकारों के संदर्भ में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफ्सपा) के कथित दुरुपयोग की आलोचना करते हुए कहा कि इस कानून के तहत पथराव जैसी घटनाओं के आरोप में बड़ी संख्या में नाबालिग बच्चे पकड़े गए और आज भी वह घाटी की जेलों में बंद हैं।

आयोग के एक दल ने 24-28 जून को श्रीनगर सहित कश्मीर के कई इलाकों का दौरा किया और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बाल अधिकार की स्थिति के बारे में चर्चा की। इस दल में बाल आयोग के दो सदस्य विनोद कुमार टिक्कू और डॉक्टर योगेश दुबे शामिल थे। आयोग का यह दल जल्द ही इस दौरे के संदर्भ में एक विस्तृत रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगा।

टिक्कू ने कहा कि हमने हरवान और निशाद इलाकों में बाल आश्रय गहों (ऑबजर्वेशन होम) का दौरा किया। हमने पाया कि पथराव के कई आरोपी नाबालिगों को वहां रखा गया है। इनको आफ्सपा के तहत पकड़ा गया था। उन्होंने कहा कि हमें राज्य प्रशासन के अधिकारियों के जरिए यह जानकारी मिली है कि कश्मीर की जेलों में कई बच्चों पथराव के आरोप में बंद हैं। इन्हें भी आफ्सपा के तहत पकड़ा गया है।

उल्लेखनीय है कि आफ्सपा के तहत किसी को भी संज्ञेय अपराध के मामले में बिना वारंट के गिरफ्तार किया जा सकता है। सुरक्षा बलों को विशेषाधिकार देने वाले इस कानून का विरोध भी होता रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें