फोटो गैलरी

Hindi Newsओलंपिक के लिए लंदन में उमड़ेगा जनसैलाब

ओलंपिक के लिए लंदन में उमड़ेगा जनसैलाब

लंदन में 27 जुलाई से 12 अगस्त तक शुरु हो रहे ओलंपिक के दौरान भारी संख्या में विदेशी पर्यटकों के आने और ब्रिटिश नागरिकों के खेलों के इस महाकुंभ को देखने के लिए अपनी छुट्टियां स्थगित करने के कारण...

ओलंपिक के लिए लंदन में उमड़ेगा जनसैलाब
एजेंसीThu, 31 May 2012 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

लंदन में 27 जुलाई से 12 अगस्त तक शुरु हो रहे ओलंपिक के दौरान भारी संख्या में विदेशी पर्यटकों के आने और ब्रिटिश नागरिकों के खेलों के इस महाकुंभ को देखने के लिए अपनी छुट्टियां स्थगित करने के कारण जनसैलाब उमड़ने की उम्मीद है।
 
स्पेन के ट्रेवल बुकिंग गुप एमेडियस द्वारा कराए गए एक अध्ययन के मुताबिक ओलंपिक के दौरान पिछले वर्ष की अपेक्षा 13 प्रतिशत अधिक दर्शकों के लंदन आने की उम्मीद है। इनमें से एक चौथाई पर्यटक उत्तरी अमेरिका के होंगे। लंदन ओलंपिक से तीन सप्ताह पहले विदेश जाने वाले ब्रिटिश नागरिकों की संख्या में पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत कमी आया है।

इसी तरह ओलंपिक के तीन सप्ताह बाद विदेश जाने वाले ब्रिटिश नागरिकों की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में दस प्रतिशत का इजाफा होने की उम्मीद है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार दो जुलाई से दो सितंबर के बीच विदेश जाने वाले लंदनवासियों की संख्या में दो प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है।
 
एमेडियस के प्रवक्ता ने कहा कि उनके आंकडे दुनियाभर में ऑनलाइन और ऑफलाइन एजेंसियों द्वारा कराए गए हवाई यातायात आरक्षण पर आधारित हैं। लेकिन इसमें डायरेक्ट बुकिंग शामिल नहीं है जो कि कुल बुकिंग का 50 प्रतिशत है। यह रिपोर्ट लंदन के पर्यटन उद्योग के लिए अच्छी खबर है जिसे परंपरागत पर्यटकों की संख्या में कमी आने और ओलंपिक के कारण देशवासियों के बड़ी संख्या में बाहर जाने की आशंका थी।
 
गत नवंबर में यूरोपियन टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने ओलंपिक के दौरान यूरोप से ब्रिटेन में होने वाली बुकिंग में 90 प्रतिशत की कमी आने की आशंका व्यक्त की थी। लंदन ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 27 जुलाई को और समापन समारोह 12 अगस्त को होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें