फोटो गैलरी

Hindi Newsपरमाणु हथियारों का प्रसार बड़ी समस्या: क्लिंटन

परमाणु हथियारों का प्रसार बड़ी समस्या: क्लिंटन

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को कहा कि परमाणु हथियारों का प्रसार दुनिया की सबसे बड़ी समस्याओं में से...

परमाणु हथियारों का प्रसार बड़ी समस्या: क्लिंटन
Mon, 07 May 2012 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को कहा कि परमाणु हथियारों का प्रसार दुनिया की सबसे बड़ी समस्याओं में से है। उन्होंने परमाणु हथियारों से लैस ईरान को दुनिया के लिए मुख्य खतरा बताया।

उन्होंने अपनी भारत यात्रा के दूसरे दिन ला मार्टिनियर स्कूल में कहा कि विश्व जिन प्रमुख समस्याओं का सामना कर रहा है, उनमें परमाणु हथियारों का प्रसार भी एक बड़ी समस्या है। हम सिर्फ एक ही देश में परमाणु हथियारों के प्रसार को लेकर चिंतित नहीं हैं, हमें अन्य देशों में भी इनके प्रसार का खतरा है।

उन्होंने कहा कि परमाणु हथियारों की दौड़ बहुत नुकसान पहुंचाने वाली है। हमारी सबसे बड़ी चिंता यह है कि परमाणु हथियार आतंकवादी गुटों के हाथ पड़ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि इस समय परमाणु हथियार सम्पन्न ईरान सबसे बड़ा खतरा है क्योंकि वहां राज्य प्रायोजित आतंकवाद है। वे आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के मार्फत काम करते हैं। हाल ही में हमने एक साजिश का पता लगाया, जिसमें ईरानी सरकार ने अमेरिका में सऊदी अरब के राजदूत की हत्या की कोशिश की थी।

क्लिंटन ने कहाि हाल में वे थाईलैंड में बम बना रहे थे। हम चाहते हैं कि भारत में हर कोई यह समझे कि हमारे पास ईरानी लोगों के खिलाफ कुछ नहीं है। राष्ट्रपति ओबामा ने कहा है कि हम ईरानी लोगों के साथ एक अलग सम्बंध चाहते हैं लेकिन अब तक इसकी कोई पारस्परिक क्रिया नहीं दिखी है। हमने सुना है कि ईरान के आसपास के इलाकों में बहुत चिंता है, उनका विश्वास है कि परमाणु हथियारों से लैस ईरान विश्व शांति के लिए खतरा है।

संयुक्त राष्ट्र के कई प्रावधानों का इजरायल द्वारा उल्लंघन किए जाने पर भी अमेरिकी प्रशासन के उसके खिलाफ कोई कार्रवाई न किए जाने के विषय में पूछने पर क्लिंटन ने कहा कि जाहिर है अमेरिका का मानना है कि मध्यपूर्व में जो भी स्थिति है, उसे देखते हुए इजरायल ने बीते 60 साल से खुद के बचाव में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन वह अब तक ऐसा करने में असफल रहा है।

उन्होंने कहा कि हम शांतिपूर्ण प्रस्ताव के लिए लगातार दबाव बना रहे हैं, खासकर फिलीस्तीन के मुद्दे पर ऐसा किया जा रहा है। अमेरिका को इसकी बहुत चिंता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें