फोटो गैलरी

Hindi Newsराज्यों को नौकर बना देगा NCTC: मोदी

राज्यों को नौकर बना देगा NCTC: मोदी

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि एनसीटीसी का गठन केन्द्र को सर्वव्यापी शासक और राज्यों को निर्भर दास के रूप में दर्शाने की सोची समझी रणनीति...

राज्यों को नौकर बना देगा NCTC: मोदी
Sat, 05 May 2012 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र सरकार पर पुराने जमाने के लाट साहब जैसा बर्ताव करने का आरोप लगाते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि एनसीटीसी का गठन केन्द्र को सर्वव्यापी शासक और राज्यों को निर्भर दास के रूप में दर्शाने की सोची समझी रणनीति है।
   
मोदी ने मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लडाई के लिए स्पष्ट नजरिये और मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। इसके लिए रणनीति को अंतिम रुप देने के लिए गंभीर नजरिया चाहिए।
   
उन्होंने कहा कि हिस्से-हिस्से में किये गये प्रयासों से हम अपेक्षित लक्ष्य नहीं हासिल कर सकेंगे। पूर्व के प्रयासों और कार्रवाइयों की व्यापक समीक्षा किये बिना हम एजेंसियों और संगठनों का गठन तो कर देंगे लेकिन वे अपना उद्देश्य हासिल करने में विफल रहेंगी।
   
मोदी ने केन्द्र और राज्य के बीच संबंधों की संविधान के तहत प्रदत्त और अच्छी तरह परिभाषित सीमाओं को बदलने का आरोप मढा। साथ ही कहा कि हाल के कुछ घटनाक्रम संघीय ढांचे के खिलाफ जाते हैं, मसलन रेलवे सुरक्षा बल कानून, बीएसएफ कानून में संशोधन। केन्द्र सरकार पुराने जमाने के लाटसाहब की तरह काम कर रही है।
   
उन्होंने केन्द्र से आग्रह किया कि वह मौजूदा राजनीतिक वास्तविकताओं के अनुरूप चले और घुमा फिरा के सरकारी आदेश के जरिए राजनीतिक जगह हासिल करने के बारे में अपना सोचने का ढंग बदले।
   
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का दावा है कि एनसीटीसी अमेरिका और ब्रिटेन की तर्ज पर बनाया जा रहा है लेकिन वह अमेरिका द्वारा 2001 के आतंकवादी हमले के बाद आतंक से निपटने के लिए बनाये गये मजबूत कानूनी तंत्र पर ध्यान देने में विफल रही। उल्टे उसने पोटा जैसे आतंकवाद विरोधी कानून समाप्त कर दिये।
   
मुख्यमंत्री ने कहा कि संप्रग सरकार ने 2004 में पोटा समाप्त किया, जिससे आतंकवाद के खिलाफ लडाई के लिहाज से देश एक मजबूत कवच से वंचित रह गया और अब वह पीछे के दरवाजे से गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून का इस्तेमाल एनसीटीसी के गठन के लिए कर रही है और राज्यों को उनकी न्यायोचित भूमिका से वंचित कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें