फोटो गैलरी

Hindi News'शूरवीर' के गवाह बने आर्मी चीफ

'शूरवीर' के गवाह बने आर्मी चीफ

सेना ने अपनी युद्ध क्षमताओं में निखार लाने के मकसद से वायुसेना के साथ तालमेल बिठाकर राजस्थान के रेगिस्तान में सैन्य अभ्यास शूरवीर किया और इसके आखिरी दौर के गवाह खुद सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह भी...

'शूरवीर' के गवाह बने आर्मी चीफ
एजेंसीThu, 03 May 2012 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

सेना ने अपनी युद्ध क्षमताओं में निखार लाने के मकसद से वायुसेना के साथ तालमेल बिठाकर राजस्थान के रेगिस्तान में सैन्य अभ्यास शूरवीर किया और इसके आखिरी दौर के गवाह खुद सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह भी बने।

जनरल सिंह के अलावा सेना एवं वायुसेना के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस युद्ध अभ्यास के आखिरी दौर को देखने के लिए मौजूद रहे। आखिरी दौर में टी-90 टैंक, इंफेंटरी लड़ाकू वाहन, लंबी दूरी तक मार करने वाली तोपों, वायु रक्षा प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली और निगरानी उपकरणों का इस्तेमाल किया गया।

सुखोई-30 और जगुआर सहित वायुसेना के कई विमानों के साथ हेलीकॉप्टर एमआई-25, एमआई-17 हेलीकॉप्टर, मानवरहित वायु वाहनों ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया। सप्त शक्ति कमान (दक्षिण पश्चिम कमान) की ओर से युद्ध क्षमता को लेकर किए गए बदलावों को भी यहां दिखाया गया।

अभ्यास शूरवीर की शुरुआत बीते एक मार्च को हुई थी। इसमें सेना और वायुसेना ने युद्ध के नए सिद्धांतों का परीक्षण किया। इसमें सेना के 300 से अधिक लड़ाकू वाहन शामिल हुए। रक्षा प्रवक्ता एसडी गोस्वामी ने कहा कि एकीकृत वायु-भूमि युद्ध मशीनरी और सेना एवं वायुसेना के बीच तालमेल इस अभ्यास के मुख्य पहलू रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें