DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्राओं को साइकिल की सौगात देगी केंद्र सरकार

एक के बाद एक चुनावी हार से चिंतित कांग्रेस के नेतृत्व वाली संप्रग सरकार 2014 के आम चुनाव पर नजर टिकाते हुए एक बार फिर लोकलुभावन घोषणाएं करने जा रही है। सत्ताधारी गठबंधन मतदाताओं को रिझाने के लिए अब साइकिल की मदद लेगा।

केंद्र सरकार देशभर में स्कूल जाने वाली लड़कियों को साइकिलें बांटने का कार्यक्रम जल्द शुरू करेगी। इसकी शुरुआत अल्पसंख्यक समुदाय से होगी। कार्यक्रम सफल रहने पर अन्य वर्गो के गरीब परिवारों की लड़कियों को भी इसका लाभ दिया जाएगा।

योजना आयोग के एक शीर्ष अधिकारी ने ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि कक्षा नौ तक की पढ़ाई करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को सरकार मुफ्त साइकिल देगी। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ उन्हीं परिवारों की लड़कियों को मिलेगी, जिनकी सालाना आमदनी एक लाख रुपये से कम है। वित्त वर्ष 2012-13 में इस योजना के लिए 450 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

अल्पसंख्यक मामलों से संबंधित मंत्रलय जल्द ही इस योजना के स्वरूप तथा दिशा-निर्देश के संबंध में एक औपचारिक प्रस्ताव योजना आयोग और कैबिनेट के पास भेजेगा। अगर इसका क्रियान्वयन सफल रहा तो इसे12वीं पंचवर्षीय योजना में शामिल किया जाएगा।

आयोग के अधिकारी ने कहा कि मुस्लिम लड़कियां, खासकर कक्षा नौ और दस की छात्रएं काफी संख्या में स्कूल छोड़ती हैं। क्योंकि उनके पास दूर स्थित स्कूल व कॉलेज जाने के लिए कोई साधन नहीं होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छात्राओं को साइकिल की सौगात देगी केंद्र सरकार