DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेल्युलाइट हो जाएगी गायब!

सेल्युलाइट यानी वसा का शरीर पर वह जमाव, जिससे त्वचा असमान हो जाती है। अक्सर लोग सेल्युलाइट को अतिरिक्त चर्बी मान लेते हैं, जबकि सेल्युलाइट और फैट में अंतर होता है। कैसे पाएं सेल्युलाइट से छुटकारा, बता रही हैं सुमन बाजपेयी

सेल्युलाइट महिलाओं को होने वाली एक आम समस्या है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर में सेल्युलाइट की मात्र छह गुना से भी अधिक पाई जाती है, जिसकी वजह से अधिकांश महिलाएं अपनी उम्र से ज्यादा मैच्योर नजर आती हैं। सेल्युलाइट की समस्या दरअसल शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के असंतुलन की वजह से पैदा होती है। चूंकि यह हार्मोन महिलाओं के शरीर में ही पाया जाता है, इसलिए इसमें असंतुलन आने से महिलाएं त्वचा में खिंचाव महसूस करती हैं और उनके शरीर पर झुर्रियां भी जल्दी पड़ जाती हैं। चिकित्सकों की मानें तो यह महिलाओं के कनेक्टिव टिश्यू, जिन्हें सेप्टा कहा जाता है, के स्वरूप की वजह से होता है, जो सेल्स फैट की देखभाल करते हैं। महिलाओं में टिश्यू बिल्कुल भी लचीला नहीं होता, इसलिए जब उनका वजन बढ़ता है तो फैट सेल्स फैल जाते हैं और त्वचा पर एक उभार यानी सेल्युलाइट आ जाते हैं।

अपनी डाइट बदलें
अपनी जीवनशैली और खान-पान की आदतों में थोड़ा-सा बदलाव लाकर आप सेल्युलाइट की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। ताजे फल व सब्जियों, जैसे ब्लूबेरी, चेरी, ब्लैकबेरी, खट्टे फल, फूल गोभी, ब्रोकली, टमाटर और मटर खाएं, क्योंकि इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सेप्टा के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करते हैं और लचीला हो जाने के बाद सेप्टा सेल्युलाइट को त्वचा के ऊपर नहीं आने देता है। डाइट में चीनी कम से कम प्रयोग करें, क्योंकि चीनी से शरीर में इंसुलिन बनता है, जो न केवल वसा को स्टोर करता है, बल्कि सेल्युलाइट बनाने का काम भी करती है। सैचुरेटेड फैट का सेवन न करें, क्योंकि यह धमनियों को अवरुद्ध कर और टिश्यू में फंसकर टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकलने में दिक्कत पैदा करता है। बादाम, सोयाबीन जैसे ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे फैटी एसिड्स वाला खाना खाएं, क्योंकि ये कोशिकाओं को आपस में चिपकने से रोकते हैं। पर्याप्त मात्र में पानी पिएं ताकि शरीर से टॉक्सिन निकल सके। मल्टी विटामिन या मल्टी मिनरल सप्लीमेंट का सेवन करें।

एक्सरसाइज का रुटीन बनाएं
नियमित व्यायाम करें। इससे फैट बर्न होगा और सेल्युलाइट के उभार में कमी आएगी। इसके अलावा एक्सरसाइज करने से सर्कुलेट्री सिस्टम ठीक रहता है और त्वचा तक खून सही मात्र में पहुंचता है। कार्डियो वर्कआइट्स शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। इसी तरह एक्सरसाइज के दौरान पसीना निकलता है, जिससे शरीर से टॉक्सिन निकल जाते हैं और सेप्टा लचीला हो जाता है। 

बॉडी ब्रशिंग
बॉडी ब्रशिंग तकनीक के द्वारा भी सेल्युलाइट से छुटकारा पाया जा सकता है। इसका अर्थ है त्वचा की सफाई। इस तकनीक में त्वचा की रंगत और प्रकार को ठीक करते हुए सेल्युलाइट को बाहर निकाला जाता है। इसे आप घर पर ही कर सकती हैं। ऐसा ब्रश लें जो न ज्यादा मुलायम हो, न ज्यादा कड़ा। नहाने से पहले शरीर को ब्रश से साफ करें। ब्रश को हमेशा ऊपर की दिशा की ओर चलाएं। अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो लूफा को पानी में भिगोकर शरीर की सफाई करें। त्वचा की सफाई करने के दौरान अपनी त्वचा की प्रकृति को अनदेखा न करें। ध्यान न देने पर त्वचा पर रैशेज भी पड़ सकते हैं।

कुछ घरेलू तरीके
प्राकृतिक रूप से सेल्युलाइट से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल से रोज शरीर की मसाज करें।
बराबर मात्र में रोजमेरी ऑयल और बादाम के तेल को मिलाकर उसे प्रभावित स्थानों पर लगाएं।
बाथ टब में गुनगुना पानी डालें और उसमें दो कप नमक डालकर पानी में 15 से 20 मिनट तक लेटें।
कॉफी के बीज का पाउडर बनाकर उसे अपने बॉडी लोशन में मिलाएं और त्वचा पर 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से त्वचा धो लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेल्युलाइट हो जाएगी गायब!