फोटो गैलरी

Hindi Newsसिग्नल केबिन में आग, दूसरे दिन भी मुंबई मेट्रो बाधित

सिग्नल केबिन में आग, दूसरे दिन भी मुंबई मेट्रो बाधित

मध्य रेलवे के सिग्नल केबिन में आग लगने के हादसे के दूसरे दिन गुरुवार को भी यहां रेल सेवाएं प्रभावित हैं। रेल सेवाएं बाधित होने की वजह से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा...

सिग्नल केबिन में आग, दूसरे दिन भी मुंबई मेट्रो बाधित
Thu, 19 Apr 2012 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य रेलवे (सीआर) के सिग्नल केबिन में आग लगने के हादसे के दूसरे दिन गुरुवार को भी यहां रेल सेवाएं प्रभावित हैं। रेल सेवाएं बाधित होने की वजह से यात्रियों व छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि आग से प्रभावित हुए सिग्नल नेटवर्क को दुरुस्त करने का काम युद्ध स्तर पर जारी है।

मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता का दावा है कि उनकी उपनगरीय क्षेत्र की 1,580 नियमित सेवाओं में से 85 प्रतिशत को चलाने की योजना है। इस रेल सेवा के जरिए हर रोज 45 लाख से ज्यादा यात्री यात्राएं करते हैं।

उन्होंने कहा कि ठाणे में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी) से कल्याण मार्ग तक की रेल सेवाएं करीब-करीब सामान्य हो गई हैं लेकिन सीएसटी की ओर जाने वाली सेवाएं बाधित हैं और उनमें देरी हो रही है।

उन्होंने कहा, ''हमने सेवाएं बहाल होने तक यात्रियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की हैं। इनमें उन्हें पश्चिम रेलवे या लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों में यात्रा की इजाजत देना शामिल है।''

मुम्बई विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्रों पर उन छात्रों को अतिरिक्त समय देने की घोषणा की है जो समय पर वहां नहीं पहुंच पा रहे हैं।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि जो छात्र बुधवार को या गुरुवार को भी अपनी परीक्षाएं नहीं दे पाए उनका शैक्षिक सत्र बर्बाद नहीं होगा। उन्होंने कहा कि दोबारा से परीक्षा कराने के सम्बंध में गुरुवार को निर्णय लिया जाएगा।

वैसे बुधवार को ही स्थिति में सुधार के संकेत नजर आने लगे थे। कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर बंद पड़े संकेतकों ने काम करना शुरू कर दिया था।

कुर्ला स्टेशन पर मुख्य सिग्नल केबिन में आग लगने के बाद संकेतों व संकेतकों ने बुधवार तड़के एक बजे से ही काम करना बंद कर दिया था। आग लगने के बाद पूरी स्वचालित संकेत प्रणाली ठप्प पड़ गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें