फोटो गैलरी

Hindi Newsइंजेक्शन का डर खत्म कर देगी नई डिवाइस

इंजेक्शन का डर खत्म कर देगी नई डिवाइस

यदि आप इंजेक्शन से डरते हैं या मजबूरी में दिन में एक से अधिक इंजेक्शन लेना पड़ता है तो परेशान न हों। आईआईटी दिल्ली की ट्रांसडर्मल डिवाइस इंजेक्शन के दर्द से छुटकारा दिलाने के साथ आपकी सेहत भी दुरुस्त...

इंजेक्शन का डर खत्म कर देगी नई डिवाइस
Wed, 18 Apr 2012 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

यदि आप इंजेक्शन से डरते हैं या मजबूरी में दिन में एक से अधिक इंजेक्शन लेना पड़ता है तो परेशान न हों। आईआईटी दिल्ली की ट्रांसडर्मल डिवाइस इंजेक्शन के दर्द से छुटकारा दिलाने के साथ आपकी सेहत भी दुरुस्त रखेगी।

आईआईटी दिल्ली के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग ने ‘इलेक्ट्रिकली इनहैंस्ड नीडल फ्री ट्रांसडर्मल ड्रग डिलीवरी’ नाम से एक डिवाइस बनाई है। इसे रोगी को घड़ी की तरह कलाई पर बांधना होगा। इससे बिना इंजेक्शन लगाए दवा शरीर में पहुंच जाएगी। बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग की प्रोफेसर स्नेह आनंद ने बताया कि इस उपकरण में खास तरह से बेहद हल्की बिजली प्रवाहित होगी, जिससे बिना झटका दिए दवा त्वचा में गहराई तक चली जाएगी। बिजली की तरंग के चलते दवा एक जगह जमा न होकर शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचेगी और त्वचा पर कोई दाग भी नहीं पड़ेगा। बकौल आनंद उपकरण में केमिकल इन्हेंसर डाला गया है जिससे कम मात्रा में भी दवा का ठीक प्रभाव बना रहे। अमूमन साधारण तरीके से दवा लेने पर यह विभिन्न माध्यमों से होती हुई लीवर तक पहुंचती है। ऐसे में मरीज को आराम देर से मिलता है। इस उपकरण को इसलिए लीवर बाईपास कहा गया है, क्योंकि यह शरीर के बीमार हिस्से में सीधे दवा पहुंचाती है जिससे मरीज को जल्दी आराम मिलता है। डिवाइस का चूहे, खरगोश पर परीक्षण किया जा चुका है। इसे मानव पर ट्रायल के लिए भेजा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें