DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेयरी के क्षेत्र मे नया अध्याय लिखने को तत्पर बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की वैशाली जिले के हाजीपुर में करीब चार लाख लीटर की क्षमता वाले डेयरी प्लांट की स्थापना की घोषणा के साथ ही राज्य ने दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में नया अध्याय लिखने की ओर कदम बढ़ा दिया है।

कुमार ने बुधवार को यहां बिहार स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में 100 करोड़ रुपए की लागत से चार लाख लीटर की क्षमता का डेयरी प्लांट लगाने की घोषणा की।

उन्होंने 30 मीट्रिक टन की क्षमता वाले एक दुग्ध चूर्ण उत्पादन प्लांट लगाने का भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि विभिन्न उत्पादकों की बेहतर पैकेजिंग के लिए एक टेट्रा पैक प्लांट भी लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि रोड मैप में कृषि के साथ-साथ कृषि के विभिन्न अपव्ययों पर ध्यान विशेष ध्यान दिया गया है ताकि किसानों की आमदनी अधिकाधिक बढ़ाई जा सके।

इसमें रोड मैप में मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, बागवानी, डेयरी आदि को भी शामिल किया गया है और इसका लक्ष्य हरितक्रांति नहीं बल्कि इन्द्रधनुषी क्रांति लाना है। उन्होंने किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें अपने परिश्रम और आपसी सहयोग से दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होना होगा। सरकार इसके लिए किसान को उत्प्रेरित और प्रोत्साहित कर रही है और इसमें जितनी धन की आवश्यकता होगी सरकार धन लगाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेयरी के क्षेत्र मे नया अध्याय लिखने को तत्पर बिहार