DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार की संस्था हैम रेडियो केंद्र के रूप में चयनित

नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ ऐमच्योर रेडियो, हैदराबाद ने बिहार की आपदा प्रबंधन और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कार्यरत संस्था को हैम रेडियो के केंद्र के रूप में चयनित किया है।

पटना की प्रोफेसर जीपी सिन्हा सेंटर फोर डिजास्टर मैनेजमेंट और रूरल डेवलपमेंट को हैम रेडियो केंद्र के रूप में चयनित किया गया है। हैम रेडियो केंद्र के रूप में मान्यता मिलने के बाद संस्था संचार माध्यम के रूप में हैम को सरकारी कर्मचारियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, स्कूल कालेज और हैम रेडियो क्लब के बीच प्रचारित करने में मदद मिलेगी।

हैदराबाद की संस्था ने पटना में हैम रेडियो स्टेशन से संबंधित उपकरण स्थापित किया। नेशनल इंस्टीटयूट आफ ऐमच्योर रेडियो (नायर), हैदराबाद के निदेशक एस राम मोहन ने कहा कि चक्रवात, इंटरनेट, बाढ़, भूकंप और अन्य आपदाओं से प्रभावित बिहार में संचार के साधनों के टूटने की आशंका रहती है। ऐसे में हैम रेडियो काफी उपयोगी साबित हो सकता है। हैम रेडियो आपस में संपर्क का बहुत सस्ता और महत्वपूर्ण साधन है।

जीपी सिन्हा ने कहा कि यहां हैम रेडियो के गैर पेशेवर मदन मोहन की स्मृति में एक केंद्र स्थापित किया जाएगा। हैम को स्कूली, कॉलेज के छात्रों को शौक के रूप में प्रोत्साहित किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार की संस्था हैम रेडियो केंद्र के रूप में चयनित