DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौकरी और नेचर के अनुसार पहनें कपड़े

नौकरी और नेचर के अनुसार पहनें कपड़े

इंटरव्यू के दौरान क्या पहनें और क्या नहीं, इसे लेकर आपके मन में अनेक सवाल उठते होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और परेशानियां हमारे पाठकों ने हमें भेजी हैं। हमने इन सवालों को प्रो़ हेमंत जोशी के सामने रखा और उनकी राय जानी। प्रोफेसर जोशी देश के नामी संस्थानों के इंटरव्यू पैनल में पैनलिस्ट हैं।

किसी भी इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कारकर्ता की नजर सबसे पहले उम्मीदवार द्वारा पहने गए कपड़ों पर जाती है। इसलिए यह कहना गलत न होगा कि एक बेहतर नौकरी हासिल करने में इस बात की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है कि आपने साक्षात्कार के समय कैसे कपड़े पहने हैं। वे नौकरी की नेचर के अनुसार हैं या नहीं या उनका रंग कैसा है। जब पोशाक का इतना महत्व है तो यह जानना जरूरी है कि आखिर किस तरह की नौकरी के साक्षात्कार के समय कैसे कपड़े पहनने चाहिए।

नौकरी के अनुसार करें कपड़ों का चुनाव
रितिका कन्फ्यूज हैं कि उनका एक निजी बैंक में इंटरव्यू है, वह इसके लिए कैसे कपड़े पहनें। कपड़ों को लेकर अकसर यह धारणा रहती है कि कोट, पैंट, शर्ट, साड़ी या सूट ही अच्छे कपड़े हैं, लेकिन प्रोफेसर जोशी इसे दूसरे तरीके से देखते हैं। वे कहते हैं कि रितिका को ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जिसमें वह सहज महसूस करें। चूंकि इंटरव्यू बैंकिंग सेक्टर में है, इसलिए कपड़े भी उसके अनुकूल हों तो बेहतर है। रितिका को चाहिए कि वह साड़ी या सूट में से किसी एक ड्रेस का चुनाव करें। ध्यान रहे कि हल्के रंग के कपड़े ज्यादा अच्छा प्रभाव छोड़ेंगे। 

कैम्पस प्लेसमेंट में कैसे कपड़े हों
रिया दून यूनिवर्सिटी की छात्र हैं। यूनिवर्सिटी कैम्पस में प्लेसमेंट के लिए कम्पनियां आने वाली हैं, लेकिन वे परेशान हैं कि कैसे कपड़े पहने जाएं। प्रो. जोशी कहते हैं कि कैम्पस प्लेसमेंट के दौरान कोई भी कपड़ा पहना जा सकता है, क्योंकि इंटरव्यूअर को पता होता है कि कॉलेज लाइफ के दौरान स्टूडेंट कैसे कपड़े पहनते हैं। इसलिए बनावटी कपड़े न पहनें।

सरकारी नौकरी के लिए कपड़े
आमतौर पर सरकारी नौकरी के लिए हो रहे इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े पहनें। अगर आपको आधी बांहों की कमीज पहनने में आरामदायक लगती है तो वही पहनें, लेकिन पूरी बाहों की शर्ट पहनने के बाद उसे मोड़ें नहीं। यह खराब इम्प्रेशन छोड़ता है।

पर्सनेलिटी के अनुसार करें कपड़ों का चुनाव 
आजकल कपड़ों के प्रति खुला दृष्टिकोण अपनाया जाने लगा है, फिर भी उच्च पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों में ड्रेस सेंस होनी जरूरी है। आपको अपने रंग-रूप और पर्सनेलिटी के हिसाब से कपड़ों का चयन करना चाहिए। यदि आपका रंग गहरा है तो आप सफेद ड्रेस से परहेज ही करें, लेकिन, आप सफेद शेड को  अपना सकते हैं। यह आपको ग्रेसफुल बनाएगी। महिलाएं साड़ी पहनें तो अच्छा इम्प्रेशन रहेगा।

कपड़ों और एक्सेसरीज का कॉम्बिनेशन
एक्सेसरीज का सही कॉम्बिनेशन होना जरूरी है। अगर आपकी बेल्ट ब्लैक कलर की है तो जूते और मोजे भी उसी कलर के होने चाहिए। हो सके तो घड़ी के फीते का कलर भी वैसा ही रखें। उंगलियों में अंगूठी या कलाई में बैंड पहनने से बचें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नौकरी और नेचर के अनुसार पहनें कपड़े