DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईसीएमआर इंटरनेशनल फैलोशिप

आवेदन की अंतिम तिथि: 30 अप्रैल, 2012
बायोमेडिकल रिसर्च को देश में बढ़ावा देने वाली प्रमुख एजेंसी के तौर पर काम करने वाली इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की ओर से इंटरनेशनल फैलोशिप की घोषणा कर दी गई है। बायोमेडिकल रिसर्च को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उपलब्ध कराई जाने वाले इस इंटरनेशनल फैलोशिप प्रोग्राम के माध्यम से देश के वैज्ञानिक अपनी क्षमताओं का विकास कर सकते हैं।

योग्यता
इस फैलोशिप को पाने के लिए युवा वैज्ञानिकों को एमडी/ पीएचडी डिग्री के साथ तीन साल के अध्ययन व रिसर्च का अनुभव प्राप्त होना जरूरी है। इसी तरह वरिष्ठ वैज्ञानिक के स्तर पर फैलोशिप पाने के इच्छुक आवेदकों को कम कम से कम 15 साल का अध्यापन का अनुभव प्राप्त होना जरूरी है। आवेदक का भारत के किसी बायोमेडिकल/ रिसर्च/ हेल्थ इंस्टीटय़ूशन से नियमित रूप से जुड़ा होना जरूरी है। इतना ही नहीं, सबसे अहम योग्यता है आवेदक का भारतीय होना।

उम्र सीमा
फैलोशिप पाने के लिए युवा वैज्ञानिकों की उम्र 45 साल से कम और वरिष्ठ वैज्ञानिकों के लिए उम्र सीमा 55 साल निर्धारित है।

मिलने वाली फैलोशिप व उसकी अवधि
आईसीएमआर इंटरनेशनल फैलोशिप के तहत 12 युवा वैज्ञानिकों व 6 वरिष्ठ वैज्ञानिकों को उम्दा अवसर प्रदान किया जाता है। इस फैलोशिप की अवधि युवा वैज्ञानिकों के लिए 3-6 माह निर्धारित है, जबकि वरिष्ठ वैज्ञानिकों के लिए यह अवधि 10-15 दिन है।

मिलने वाली सहायता
इस फैलोशिप के तहत मिलने वाली सहायता की बात करें तो युवा वैज्ञानिकों के लिए 2400 अमेरिकी डॉलर प्रतिमाह तथा रहने की सुविधा मिलती है। ऐसे वैज्ञानिकों को वापस आने का एयरफेयर भी प्रदान किया जाता है। वरिष्ठ वैज्ञानिकों की बात करें तो उन्हें 160 अमेरिकी डॉलर प्रतिदिन के आधार पर प्रदान किए जाते है। चुने गए वैज्ञानिकों को रहने का खर्च व वापसी का एयरफेयर भी फैलोशिप के तहत दिया जाता है।

चयन का आधार
आवेदन करने वाले वैज्ञानिकों को आईसीएमआर की इंटरनेशनल हेल्थ डिवीजन की विशेष स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरना होता है। चुने गए उम्मीदवार के नामों पर अंतिम मोहर चयन समिति की ओर से लगाई जाती है। चयन का आधार आवेदक के रिकॉर्ड व बायोमेडिकल क्षेत्र में उनकी रिसर्च है।

आवेदन व अधिक जानकारी के लिए
सम्पर्क करें-

इंटरनेशनल हेल्थ डिवीजन, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च,
वी.रामालिंगास्वामी भवन,  पोस्ट बॉक्स नम्बर-4911, अंसारी नगर, नई दिल्ली-110029
वेबसाइट-  www.icmr.nic.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईसीएमआर इंटरनेशनल फैलोशिप