DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैमरे के साए में हो रही है बोर्ड परीक्षा की कॉपी जांच

बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कॉपी जांच सेंटर की वीडियोग्राफी शुरू कर दी है। वीडियोग्राफी प्रक्रिया के साथ ही कॉपी जांच रहे शिक्षकों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि बोर्ड ने पहली बार परीक्षा कॉपी जांच की वीडियो रिकॉर्डिग कराना शुरू किया है।

 बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की कॉपी जांच बारह अप्रैल से शुरू हुई है, लेकिन शिक्षा विभाग ने सोमवार से परीक्षा केंद्र की रिकॉर्डिग शुरू की है। वीडियो रिकॉर्डिग पूरे दिन भर होती है। बोर्ड से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस बार कॉपी जांच के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं मिली है, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। दरअसल, फरीदाबाद के बल्लभगढ़ ब्लॉक के राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में करीब 170 शिक्षक 12वीं की कॉपी जांच कर रहे हैं। सूत्रों की मानें, 12वीं बोर्ड परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए रिकॉर्डिग की जा रही है। कैमरे रिकॉर्डिग के लिए निजी कंपनी को ठेका दिया गया है। प्रत्येक कमरे में जाकर शिक्षकों की रिकॉर्डिग की जा रही है। इसके बाद रिकॉर्डिग की सीडी बनाकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी को भेजा जाएगा।

 शिक्षकों ने विरोध दर्ज कराते हुए बोर्ड सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने मांग की है कि इस तरह की रिकॉर्डिग करवाना शिक्षकों की तौहीन है। हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन के प्रांतीय उपाध्यक्ष सुशील कण्वा ने सचिव को पत्र लिखकर चेताया है कि हसला इस कार्य की पूरी तरह विरोध करता है। वीडियोग्राफी बंद नहीं हुई तो कॉपी जांच बंद होगी, लेकिन इसके लिए सचिव के फीडबैक का इंतजार किया जाएगा। वीडियोग्राफी दर्शाता है कि बोर्ड को शिक्षकों पर विश्वास नहीं है। यदि विश्वास नहीं है तो उन्हें इन शिक्षकों से 12वीं की कॉपी जांच नहीं करानी चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैमरे के साए में बोर्ड परीक्षा की कॉपी जांच