DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दूध के दाम घटाने पर मुख्यमंत्री से मिलेंग दुग्ध उत्पादक

हरियाणा डेयरी विकास एवं दुग्ध महासंघ (वीटा) द्वारा दूध के दाम घटा दिए जाने पर राज्य के दुग्ध उत्पादकों का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात करेगा।

हरियाणा हाईटैक डेयरी फार्मिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष रणधीर सिंह ने सोमवार को यहां कहा कि सरकार दूध के दाम घटाकर दुग्ध उत्पादकों को बर्बादी की तरफ धकेल रही है। उन्होंने सरकार से उत्पादन लागत में मुनाफा जोड़ कर दूध की दरें निर्धारित करने की मांग की ताकि डेयरी फार्मिंग से जुड़े लोगों को राहत मिल सके।

इससे पहले वीटा द्वारा दूध के दाम घटाए जाने के विरोध में रविवार को एसोसिएशन के सदस्यों ने सड़कों पर दूध बहाकर रोष व्यक्त किया था। उनका आरोप था कि दूध उत्पादन पर ज्यादा लागत आ रही है जबकि खरीद एजेसियां कम दाम पर दूध खरीद रही हैं। गत वर्ष दूध वसा के हिसाब से 40 से 41 रुपए प्रति लीटर खरीदा जाता था लेकिन अब वही वसायुक्त दूध 36 से 37 रुपए प्रति लीटर खरीदा जा रहा है।

एसोसिएशन के सदस्यों ने दुग्ध उत्पादों के निर्यात पर लगाई गई पाबंदी हटाने, दुग्ध पाऊडर संयंत्र स्थापित करने, लागत के अनुसार दूध की दरें तय करने, डेयरी उद्योग को बैंक ऋणों की अवधि सात से बढ़ा कर दस वर्ष करने, ऋण ब्याज दरें कम करने, सब्सिडी सीधे दुग्ध उत्पादकों को देने, ऋण हेतु शहरी सम्पत्ति और मार्जिन मनी की शर्त हटाने, डेयरी फार्मिंग पर डेढ़ प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी हटाने, खाद्य सुरक्षा कानून में संशोधन करने और अल्ट्रासाऊंड वैन का प्रबंध करने की भी मांग की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दूध के दाम घटाने पर मुख्यमंत्री से मिलेंग दुग्ध उत्पादक