DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पांच साल में 37 बार घुसपैठ की चीन के गश्ती दलों ने: बहुगुणा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने सोमवार को कहा कि उनके राज्य में चीन के गश्ती दलों द्वारा पिछले पांच साल के दौरान कम से कम 37 बार घुसपैठ करने की खबरें हैं। उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड में चीन से सटी 350 किलोमीटर लंबी सीमा है। आंतरिक सुरक्षा पर मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में बहुगुणा ने कहा कि चीन चमोली जिले के बाराहोटी में भारतीय क्षेत्र के दावे को विवादित कर रहा है। उन्होंने कहा कि चीन के गश्ती दलों द्वारा 2006 में छह बार, 2007 में दो बार, 2008 में दस बार, 2009 में 11 बार, 2010 में पांच बार और 2011 में तीन बार घुसपैठ की खबरें हैं।

सीमावर्ती इलाकों में मजबूत सड़क संपर्क के महत्व को रेखांकित करते हुए बहुगुणा ने कहा कि केन्द्र सरकार ने सीमावर्ती इलाकों में 12 महत्वपूर्ण सड़कों के विकास को मंजूरी दी है लेकिन वन संबंधी मंजूरी धीमी गति से मिलने के कारण परियोजनाओं में प्रगति काफी मंद है। उन्होंने कहा कि चीन द्वारा भारत से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आधुनिक राजमार्ग बनाये जाने के मद्देनजर हमें सीमावर्ती सड़कों के निर्माण की प्रक्रिया तेज करना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि नेपाली प्रांत महाकाली अंचल में नेपाली माओवादियों से संबद्ध एक संगठन यंग कम्युनिस्ट लीग सक्रिय है। महाकाली अंचल की सीमा उत्तराखंड से लगती है। उन्होंने बताया कि खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि भाकपा-माओवादी की साजिश है कि वह उत्तराखंड में पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी को तैनात करके अपने आंदोलन का विस्तार करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:37 बार घुसपैठ की चीन के गश्ती दलों ने: बहुगुणा