DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माओवादियों के विरुद्ध संयुक्त ऑपरेशन चलाने पर जोर

मुजफ्फरपुर। शैलेश कुमार। उत्तर बिहार के नक्सल प्रभावित इलाकों में माओवादियों के विरुद्ध संयुक्त ऑपरेशन चलाने के लिए आईजी (ऑपरेशन) अमित कुमार ने जिला पुलिस, एसटीएफ और सीआरपीएफ में बेहतर समन्वय बनाने का टास्क अधिकारियों को दिया। शनिवार की शाम तक उन्होंने पूर्वी चम्पारण, शिवहर और मुजफ्फरपुर के कई संवेदनशील थानों में आला अधिकारियों के साथ बैठक कर माओवादियों के विरुद्ध नये सिरे से रणनीति तैयार की।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आईजी ऑपरेशन ने शिवहर के तरियानी थाना पर सीतामढ़ी एसपी विवेक कुमार (प्रभारी एसपी शिवहर) से पूरे इलाके की भौगोलिक स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान तरियानी छपरा गांव में लगातार नक्सली हिंसा होने पर सबसे ज्यादा चिंता जतायी गयी।

फिर उन्होंने शिवहर थाने पर बिहार एसटीएफ के अधिकारियों के साथ श्यामपुर भटहां व सीतामढ़ी जिले के बेलसंड व रूनीसैदपुर थाना क्षेत्र में माओवादी गतिविधि की जानकारी ली। रूनीसैदपुर के गिद्धा में आयोजित शहीदी मेला की हकीकत की पड़ताल भी की।

बेलसंड व रूनीसैदपुर इलाके में तेजी से नक्सलियों के पांव फैलाने की जानकारी मिलने पर आईजी (ऑपरेशन) ने पुलिस अधिकारियों को एसटीएफ के साथ समन्वय करऑपरेशन चलाने का निर्देश दिया।

इसके पूर्व पूर्वी चम्पारण जिले के मधुबन थाना पर आईजी (ऑपरेशन) ने बेतिया डीआईजी पंकज दाराद, मोतिहारी एसपी गणेश कुमार व सीआरपीएफ के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान संयुक्त ऑपरेशन पर बल दिया गया।

दरमहां मुठभेड़ में आधा दर्जन नक्सलियों के मारे जाने व बेलाही में एके 56 समेत अन्य घातक हथियार की बरामदगी व दो दर्जन प्रमुख नक्सलियों की गिरफ्तारी की श्री कुमार ने सराहना की। मुजफ्फरपर जिले के मीनापुर-सिवाईपट्टी इलाके का दौरा करने के बाद मीनापुर थाना पर भी उन्होंने बैठक की।

इस दौरान तुर्की (शनिचरा स्थान) से गिद्धा के बीच पुलिस की सक्रियता बढ़ाने पर विमर्श किया गया। आईजी ऑपरेशन ने मैदानी इलाका होने के बावजूद सीमावर्ती चारों जिले के मधुबन, राजेपुर, मीनापुर, सिवाईपट्टी, रूनीसैदपुर, बेलसंड, तरियानी व श्यामपुर भटहां में नक्सलियों के बढ़ते प्रभाव पर आश्चर्य व्यक्त किया और ठोस कार्रवाई का निर्देश दिया।

आईजी (ऑपरेशन) का स्पष्ट कहना था कि यह इलाका कोई पहाड़ी नहीं, थोड़ी सावधानी व सतर्कता से नक्सलियों पर नकेल कसा जा सकता है। एक सप्ताह पूर्व भी आईजी ऑपरेशन ने जिले के सरैया थाना क्षेत्र का भी गोपनीय ढंग से दौरा करके कई बिंदुओं पर विमर्श किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माओवादियों के विरुद्ध संयुक्त ऑपरेशन चलाने पर जोर