DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हाईकोर्ट के पहल पर डीएमसीएच में मरीज का हुआ डायलिसिस

दरभंगा। संजय लाला/ नगर प्रतिनिधि। डीएमसीएच का हाल बड़ा निराला है। बीमार पड़ने के बाद इलाज के लिए वहां जाने से पहले यह सोच कर भी जाएं कि सुविधा नही मिलने पर आपको हाईकोर्ट का दरवाजा तक खटखटाना पड़ सकता है। गंभीर गुर्दा रोग के मरीज डा. बीके सिन्हा के साथ ऐसा ही हुआ। आउटडोर के मरीज होने के चलते अस्पताल की हेमो डायलिसिस यूनिट में उनका इलाज टाला जाने लगा।

अस्पताल से कुछ ही दूर स्थित मौलागंज मोहल्ले में रहने वाले डा. सिन्हा को डायलिसिस कराने के लिये इंडोर मे भर्ती होने के लिये बाध्य किया गया। शरीर से 45 प्रतिशत विकलांग डा. सिन्हा को डायलिसिस के लिये कई बार अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ा। अपनी समस्या को लेकर जब उन्होंने कई जगह पत्राचार किया तो एडमिट होने के बाद भी उनका डायलिसिस करने से मना कर दिया गया।

कोई रास्ता नही देख डा. सिन्हा को अदालत की शरण लेनी पड़ी। जब हाईकोर्ट ने आउटडोर के मरीज रहते हुए भी उनके डायलिसिस करने का आदेश दिया तो अस्पताल प्रशासन सकते मे आ गया। आनन-फानन मे 14 अप्रैल की डेडलाइन के एक दिन पहले ही डा. सिन्हा का डायलिसिस किया गया।सरकारी सेवा से रिटायर हुए 72 वर्षीय डा. बीके सिन्हा गंभीर गुर्दा रोग से ग्रसित हैं।

डीएमसीएच के मेडिसिन वार्ड मे भर्ती होकर उन्हें 8 मई, 19 जून , 23 जून, 20 अक्टूबर और दो नवम्बर 2011 को डायलिसिस कराना पड़ा। बीच मे एडमिट होने की बाध्यता देख उन्होंने प्राइवेट मे डायलिसिस कराया। इधर एडमिट हुए बिना जब उनका डायलिसिस करने से मना कर दिया गया, तो वे छह मार्च को हाईकोर्ट चले गये।

हाईकोर्ट की न्यायाधीश सीमा अली खान ने 10 अप्रैल के अपने आदेश मे कहा कि अगर आउटडोर के मरीज के रूप मे डा. सिन्हा का डायलिसिस 14 अप्रैल को नही होता है तो डीएमसीएच के अधीक्षक और डायलिसिस यूनिट के प्रभारी को कोर्ट मे 16 अप्रैल को सदेह उपस्थित होने पड़ेगा।

हाईकोर्ट का आदेश प्राप्त होते ही अस्पताल अधीक्षक डा. सूरज नायक ने 12 अप्रैल को डायलिसिस यूनिट के प्रभारी डा. बी के सिंह को पत्र लिखकर अविलंब डा. सिन्हा का डायलिसिस करने का निर्देश दिया।

डा. सिन्हा ने इसकी पुष्टि की।पूछने पर डा. नायक ने बताया कि फिलहाल कोर्ट ने डा. सिन्हा का दो डायलिसिस करने का निर्देश दिया है। कोर्ट का अंतिम आदेश आने के बाद उसके अनुसार आगे का निर्णय लिया जायेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हाईकोर्ट के पहल पर डीएमसीएच में मरीज का हुआ डायलिसिस