DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लंबे इंतजार के बाद सिटी स्कैन की मिलेगी सुविधा

राज्य के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। लंबे इंतजार के बाद अब पीएमसीएच में सिटी स्कैन मशीन की व्यवस्था की जा रही है। पीपीपी मोड के तहत यह मशीन लगाई जा रही है। जर्मनी से मशीन भी आ गई है। फिलहाल बिल्डिंग का काम हो रहा है। एक दो रोज में वह काम पूरा हो जाएगा। फिर मशीन स्थापित करने का काम शुरू किया जाएगा। स्कैन मशीन इमरजेंसी के मेन गेट के पास स्थापित की जा रही है। ‘जीई’  कंपनी की यह आधुनिक मशीन है।

पहले वाली सिटी स्कैन मशीन ने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया था इस वजह से उसकी  सेवा बीते एक साल से मिलनी बंद हो गई थीं।  हालांकि कार्यकाल पूरा होने के बाद भी बढ़िया रखरखाव के चलते अधिक दिनों तक उसकी सेवाएं मिली थीं। पर बीते एक साल से पुरानी मशीन की सेवा मरीजों को नहीं मिल रही थी। उसके बाद मरीजों की परेशानी बढ़ गई थी। गंभीर मरीज को भी सिटी स्कैन की जरूरत होने पर बाहर जाना पड़ता था। इसके अलावा पैसे भी अधिक लगते थे।

नई मशीन के लग जाने से परेशानी तो दूर होगी ही और साथ ही साथ खर्च भी कम लगेगा। बताया जा रहा है कि मशीन भले ही पीपीपी मोड पर लग रही हो पर फिलहाल फिक्स्ड सरकारी रेट ही लगेगा। रेट में बढ़ोतरी की सूचना नहीं दी गई। जानकारी के मुताबिक सिटी स्कैन की कीमत कम से कम एक से तीन करोड़ के बीच आती है। दूसरी ओर पीपीपी मोड के तहत पीएमसीएच में लगी ‘एमआरआई’ मशीन की सेवा मरीजों को नहीं मिल रही है। बताया गया कि तकनीकी कारणों के चलते इसकी सेवा फिलहाल नहीं मिल पा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लंबे इंतजार के बाद सिटी स्कैन की मिलेगी सुविधा