DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अम्बेदकर जयंती पर विकास मित्रों को तोहफा

बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर की जयंती पर राज्य सरकार ने विकास मित्रों के मानदेय में प्रतिमाह एक हजार रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। शनिवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित विकास मित्र जागरूकता कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा के साथ महादलित महिला अक्षर आंचल योजना को लांच किया। इस योजना के तहत प्रति वर्ष आठ लाख महादलित महिलाओं को साक्षर बनाया जाएगा। इस वर्ष से अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को भी छात्रवृति दी जायेगी।

दशरथ मांझी कौशल योजना में कम्प्यूटर प्रशिक्षित युवक-युवतियों को प्रमाण पत्र देने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि महादलित समुदाय पूर्व जन्म के कर्म से नहीं बल्कि अवसरों की कमी और अशिक्षा के कारण गरीब है। इस समुदाय में जागृति का अभाव है। महादलित जब तक पढ़ेंगे नहीं, तब तक उन्हें अपने अधिकारों की जानकारी नहीं होगी।

महादलित महिला अक्षर आंचल योजना की सफलता के लिए टोला सेवक और विकास मित्रों की सहायता ली जाएगी। हर दो माह में जिलास्तर पर विकास मित्रों के कायरे का मूल्यांकन किया जाएगा। उन्हें अब प्रति माह चार हजार की बजाए पांच हजार रुपए दिए जाएंगे। वासरहित महादलित परिवारों की पहचान के लिए नए सिरे से सर्वेक्षण होगा। महादलित टोलों के विकास के लिए वहां पक्की गली-नाली, सोलर लाइट, आंगनबाड़ी केन्द्र और सामुदायिक भवन जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विकास मित्रों का आह्वान किया कि वे महादलित समुदाय को शिक्षा, संपत्ति और सत्ता का अधिकार दिलाएं। अभिवंचित वर्ग को कैसे मिले। जिन महादलित परिवारों को जमीन नहीं है, उन्हें वास के लिए तीन डिसमिल जमीन दी जा रही है। उन्होंने विकास मित्रों को बाबा साहब की जीवनी पढ़ने की सलाह दी।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए एससी-एसटी कल्याण मंत्री जीतन राम मांङी ने कहा कि भले ही हम पर दलितों को बांटने का आरोप लगता हो लेकिन पहली बार नीतीश सरकार ने ही इस समुदाय के विकास के लिए प्रयास किया है। खाद्य मंत्री श्याम रजक ने कहा कि भोला पासवान शास्त्री और दशरथ मांझी के नाम से योजना चलाकर सरकार ने दलित-महादलित परिवारों को गौरवान्वित होने का अवसर दिया है।

कल्याण सचिव रवि परमार ने स्वागत भाषण जबकि उमेश मांझी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। महादलित मिशन के परियोजना निदेशक राघवेन्द्र झा ने कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अम्बेदकर जयंती पर विकास मित्रों को तोहफा