DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्कूलों के बाद अब कॉलेजों की फीस बढ़ेगी

स्कूल की पढ़ाई के बाद अब कॉलेजों की पढ़ाई भी महंगी होने जा रही है। पटना विश्वविद्यालय में नए सत्र में वोकेशनल कार्सेज में फीस बढ़ोतरी की तैयारी चल रही है। विश्वविद्यालय ने फीस बढ़ोतरी का खाका भी तैयार कर लिया है।

उम्मीद है कि वोकेशनल कोर्स में 20 फीसदी तक फीस बढ़ सकती है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है। शुक्रवार को हुई सभी संकायों के डीन की बैठक में फीस बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था। प्रस्ताव को कुलाधिपति के पास भेजा जाएगा। उनकी मंजूरी के बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

पटना विवि में 73 वोकेशनल कोर्सेज
विश्वविद्यालय में वर्तमान समय में यूजी व पीजी कोर्स मिलकार कुल 73 वोकेशनल कोर्स चलाए जा रहे हैं। इनके लिए फीस 10 हजार रुपये से लेकर 70 हजार रुपये के बीच है। इन कोर्सेज में फीस बढ़ोतरी का प्रपोजल तैयार हो गया है। प्रस्ताव को तैयर कर कुलाधिपति के पास भेजा जाएगा। कुलाधिपति से अनुमति प्राप्त होने के बाद फीस बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है। शुक्रवार को हुई बैठक की  अध्यक्षता प्रति कुलपति डा. जेपी सिंह ने की थी।

शिक्षकों का मानदेय बढ़ा
प्रतिकुलपति डॉ. सिंह ने बताया कि बढ़ती महंगाई व परीक्षा के बढ़ते खर्च को देखते हुए फीस बढ़ोतरी पर विचार हो रहा है। नए सत्र में वोकेशनल के अलावा परंपरागत कोर्स में पढ़ाने वाले गेस्ट फेकल्टी को प्रत्येक कक्षा के लिए अब 250 रुपया की जगह 350 रुपया दिया जाएगा। इसके अलावा किराया भत्ता अलग से एक सौ रुपया दिया जाएगा। यानी गेस्ट फेकल्टी शिक्षक को कुल मिलाकर 450 रुपया दिया जाएगा। इसी तरह से विश्वविद्यालय के शिक्षकों को प्रति कक्षा 200 रुपये की जगह पर 300 रुपया दिया जाएगा। इसके अलावा एक सौ रुपया यात्रा भत्ता अलग से दिया जाएगा।

रिसर्च स्कॉलरों का भी भत्ता बढ़ा
सबसे खुशी की बात रिसर्च स्कॉलर को लिए है। इन्हें अब डेढ़ सौ रुपये की जगह पर 250 रुपया प्रति कक्षा का दिया जाएगा। कम पैसे मिलने के कारण रिसर्च स्कॉलरो को काफी दिक्कत होती थी। विश्वविद्यालय में चलने वाले लगभग वोकेशनल कोर्सो में गेस्ट फेकल्टी के भरोसे ही चल रहे हैं। इधर कुलपति डा. शंभूनाथ सिंह ने कहा कि पहले छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसके बाद फीस बढ़ोतरी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्कूलों के बाद अब कॉलेजों की फीस बढ़ेगी