DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजीव आवास योजना से गरीबों के जीवन स्तर में सुधार

केन्द्रीय शहरी आवास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री कुमारी सैलजा ने शनिवार को कहा कि राजीव गांधी आवास योजना से शहर के गरीब लोगों की तस्वीर बदलेगी तथा झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर भी ऊपर उठेगा।

सैलजा यहां डॉ. भीम राव आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद आंबेडकर भवन ऐजुकेशनल सोसायटी की ओर से आयोजित जयंती समारोह कार्यक्रम में बोल रही थीं। इस अवसर उन्होंने माता रामाबाई सभागार का उद्घाटन भी किया।

उन्होने सांस्कृतिक कार्यों को आगे बढ़ाने के स्वैच्छिक संस्थाओं का भी आह्वान किया कि वे विभाग के सहयोग से अपनी सांस्कृतिक सम्पदा को और ऊपर उठाएं। उन्होंने कहा कि देश के चहुंमुखी विकास के लिए शिक्षा की तरफ विशेष ध्यान देना होगा।

शिक्षा जीवन स्तर को ऊपर उठाती है और विचारों में समृद्धता लाती है जिसके चलते हमे अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने की जरूरत है। शिक्षित समाज में जात पात, छुआ छूत का कोई स्थान नहीं होता। संकीर्ण भावनाओं से देश प्रगति नहीं कर सकता।

उन्होने कहा जात-पात के जहर के साथ किसी भी क्षेत्र की तरक्की बाधित होती है उन्होने डॉ. अम्बेडकर को विद्धान विचार और अपनी नीतियों से देश को आगे बढ़ाने मे कार्य करने का पथ प्रदर्शक बताया। उन्होंने समाज के कमजोर वर्ग और शोषित हिस्से का आह्वान किया कि वे समृद्ध समाज की परवाह मे आने के लिए कड़ी मेहनत और लगन से शिक्षा ग्रहण करें।

उन्होंने संस्था को पांच लाख रुपए की धनराशि देने की घोषणा की और कहा कि संस्था के विकास के लिए धन की कोई कमी आडे़ नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने संस्था के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समाज का आधा हिस्सा महिलाओं को भी विकास की रफ्तार मे आगे बढाऐं और अपने जीवन मे आगे बढ़ने के लिए सघंर्ष करते रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजीव आवास योजना से गरीबों के जीवन स्तर में सुधार