DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो संस्कृतियों के मेल का इम्तिहान

दूरदर्शन के धारावाहिक आज भी दर्शकों को मनोरंजन के साथ-साथ कुछ न कुछ सामाजिक संदेश अवश्य देते हैं। दूरदर्शन पर एक ऐसा नया धारावाहिक इम्तिहान शुरू हुआ है। दूरदर्शन का यह नया धारावाहिक पूरब और पश्चिम दो विभिन्न कल्चर की संस्कृति को केन्द्र में रखकर बनाया गया है।

इम्तिहान में एक ऐसे परिवार की कहानी को प्रस्तुत किया गया है, जो कनाडा में जा बसा है और इस परिवार के मुखिया को वर्षों वहां रहकर भी भारतीय संस्कृति व सभ्यता से बेहद लगाव है और वो पश्चिमी संस्कृति के मुकाबले पूरब की संस्कृति को ही ज्यादा अच्छा मानता है। दूरदर्शन के लिए इस दिलचस्प धारावाहिक का निर्माण स्टेट्स एयर विजन के बैनर तले निर्मात्री सुशीला भाटिया कर रही हैं, जो इससे पूर्व दूरदर्शन के लिए ही बसेरा और विवाह बंधन जैसे चर्चित धारावाहिक बना चुकी हैं। धारावाहिक में कनाडा में बसे परिवार के मुखिया की भूमिका मशहूर फिल्म-टीवी अभिनेता राजीव वर्मा निभा रहे हैं, जबकि उनकी पत्नी की भूमिका में निशिगंधा वाड हैं। रोहिणी हटंगडी इसमें दादी मां की भूमिका में हैं। इम्तिहान की अन्य कास्ट में मुग्धा शाह, आम्रपाली गुप्ता, गिरीश जैन, अनुश्री पाठला आदि कलाकार शामिल हैं।

अपने इस धारावाहिक के बारे में सुशीला भाटिया का कहना है कि इसकी कहानी में हमने दो विभिन्न कल्चर को दिखाया है, जिनके अपने प्लस और मायनस प्वाइंट्स होते हैं और दोनों ही अपनी जगह सही हैं। दो संस्कृतियों के पाटन में फंसे लोग किस तरह अपना रास्ता निकालते हैं, यह भी इसमें दर्शाया गया है। साथ ही इसमें यह संदेश भी शामिल किया गया है कि अभिभावकों को बच्चों पर ज्यादा पाबंदियां नहीं लगानी चाहिये, क्योंकि कई बार ज्यादा रोक-टोक के चलते उनमें विद्रोह की भावना पनपने लगती है और वो अपनी मनमर्जी करने पर भी उतारू हो जाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो संस्कृतियों के मेल का इम्तिहान