DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बच्चे पैदा करने की 'बेबी फैक्ट्री' से छुड़ाई गईं लड़कियां

नाइजीरिया की पुलिस ने एक गैरकानूनी अनाथाश्रम में छापेमारी कर वहां कथित तौर पर जबरदस्ती रखी गयीं लड़कियों को छुड़ाया। इन लड़कियों को यहां बच्चों को जन्म देने के लिए रखा गया था, बाद में उनके बच्चों को बेच दिया जाता था।

सहायक पुलिस अधीक्षक ओएकाची ओरजी ने कहा, हमने उरूआह इलाके में सूचना मिलने के बाद यह छापेमारी की। ओरजी ने कहा कि 18 से 20 साल के उम्र की सात लड़कियों को छुड़ाया गया, इनमें से तीन लड़कियां गर्भवती थीं। इन सभी को चार अप्रैल को हुए छापेमारी अभियान में छुड़ाया गया। यहां कोई बच्चा बरामद नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि मामले के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। इनमें अनाथाश्रम का मालिक, उसकी पत्नी और उसका एक सहयोगी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ये लोग लड़कियों को 445 अमेरिकी डॉलर की राशि देने का वादा कर उन्हें गर्भवती होने के लिए कहते थे। यह राशि उन्हें बच्चों के जन्म के बाद दी जाती थी। यह बच्चे कर्मकांडियों और नि:संतान दंपतियों को बेच दिए जाते थे।

नाइजीरिया में ऐसे कई बेबी फैक्टरी पाए गए हैं जहां बच्चों को अक्सर नि:संतान दंपतियों को बेच दिया जाता है। बच्चों को जन्म दे चुकी एक लड़की ने कहा, डॉक्टर ने मुझे 445 अमेरिकी डॉलर दिए। बच्चों के जन्म के तुरंत बाद बच्चा मुझसे ले लिया गया।

इससे पहले भी पिछले साल अक्टूबर में पुलिस ने दक्षिणी राज्य अनामबरा में एक घर में किशोर उम्र की 17 गर्भवती लड़कियां पायी थीं। कई महीने पहले भी 32 गर्भवती किशोर लड़कियों को दक्षिणी नाइजीरिया के एक संगठन के स्थलों से छुड़ाया था। संगठन पर इन लड़कियों पर अपना बच्चा बेचने के लिए दबाव डालने का आरोप लगा था।

पश्चिमी अफ्रीका में मानव तस्करी का कारोबार तेजी से फैल रहा है। यहां बच्चों को उनके परिवार से खदानों, फैक्ट्रियों और घरों में नौकर की तरह काम करने के लिए ले जाया जाता है। बाकियों को देह व्यापार में झोंक दिया जाता है, कुछ को प्रताड़ित किया जाता है या काला जादू के कर्मकांडों के नाम पर उनकी बलि दे दी जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बच्चे पैदा करने की 'बेबी फैक्ट्री' से छुड़ाई गईं लड़कियां