DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेम्परेरी पासपोर्ट पर करिए हज यात्रा

अगर अनिवार्य पासपोर्ट का नियम इस बार आपकी हज यात्रा में रोड़ा बन रहा है तो परेशान न हों। अपनी तैयारी शुरू कर दीजिए। महज एक हलफनामे के आधार पर आप इस बार दर-ए-काबा के दीदार कर सकेंगे। हज यात्रा के लिए पासपोर्ट को अनिवार्य करने के नियम में थोड़ी सी राहत दी गई है। इसके साथ ही हज यात्रा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। बदले नियम से हज यात्रा के इच्छुक लोगों को काफी राहत महसूस हो रही है।

इस बार हज यात्रा के लिए पासपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है। आवेदन फॉर्म के साथ ही यात्रा के इच्छुक लोगों को अपना पासपोर्ट लगाना जरूरी था। इस नियम के चलते कई लोगों ने अपनी यात्रा का कार्यक्रम बदल दिया था। क्योंकि लोगों ने पासपोर्ट के लिए आवेदन तो किया था, लेकिन उनके पास पासपोर्ट था नहीं। पिछले साल तक नियम यह था कि लोग पासपोर्ट के लिए किए गए आवेदन की फोटो कापी लगाकर भी हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकते थे। इस नियम के कारण यात्रियों को खासी निराशा था।

लगातार मांग चल रही थी कि नियम में बदलाव किया जाए। यात्रियों की मांग पर हज कमेटी ने अपने नियम में बदलाव किया है। अब हज यात्रा के इच्छुक लोग 10 रुपये के स्टांप पर हलफनामा देकर कि उन्हें पासपोर्ट की जरूरत हज यात्रा के लिए है एक साल का टेम्प्रेरी पासपोर्ट पा सकते हैं। हलफनामा देने वालों को पासपोर्ट के लिए होने वाली जांच से छूट दी जाएगी। उन्हें तत्काल पासपोर्ट जारी किया जाएगा। जबकि जिन लोगों ने पूर्व ही आवेदन किया है उनका पासपोर्ट 10 साल के लिए मान्य होगा।

खुद्दामाने हज कमेटी के अध्यक्ष नाजिम अंसारी ने बताया कि इस बदलाव के साथ ही हज यात्रा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल तक कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अब तक  525 आवेदन फॉर्म जमा हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेम्परेरी पासपोर्ट पर करिए हज यात्रा