DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान से एफडीआई का रास्ता खोलेगा भारत

द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूती देने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए भारत ने शुक्रवार को कहा कि वह पाकिस्तान से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को इजाजत देगा। इस फैसले से भारत में पाकिस्तानी कंपनियों के निवेश का मार्ग खुलेगा। इससे आम लोगों को भी पाकिस्तानी ब्रांड की चीजें मिल सकेंगी।

पाक के वाणिज्य मंत्री मखदूम अमीन फहीम से मुलाकात के बाद वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने पत्रकारों से कहा कि भारत ने व्यापारिक रिश्तों को सामान्य बनाने के लिहाज से पाकिस्तान से एफडीआई की इजाजत देने के संबंध में सिद्धांत तौर पर फैसला कर लिया है। शर्मा ने कहा, इसके लिए जरूरी प्रक्रियाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। जबकि फहीम ने कहा, ‘दोनों पक्षों से बैंकिंग सेवा मुहैया कराने के संबंध में प्रगति हुई है। सिद्धांत तौर पर हम इस पर सहमत हैं।’ फिलहाल, भारत और पाकिस्तान सिर्फ वस्तुओं का कारोबार करते हैं, जिसे हाल में ही उदार बनाया गया है।
पाकिस्तान की कई कंपनियां भारत में अपना बिजनेस स्थापित करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन वह सिर्फ नीतिगत फैसला होने के बाद ही संभव है। शर्मा ने कहा कि जल्द ही भारत-पाकिस्तान बिजनेस काउंसिल का गठन किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता दोनों देश करेंगे। मल्टीपल एंट्री बिजनेस वीजा के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संबंध में एक औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। शुरू में यह सिर्फ एक वर्ष के लिए होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाकिस्तान से एफडीआई का रास्ता खोलेगा भारत