DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्लोरीनेशन के बाद आठ सैंपल मिले सही

गाजियाबाद। हिन्दुस्तान टीम भले ही देर से सही हिन्दुस्तान के अभियान के बाद नगर निगम ने शहर के लोगों को राहत दी है। नगर निगम ने गुरुवार को पानी में क्लोरीनेशन की शुरुआत की। जलकल विभाग के अधिकारी सुबह के समय प्रताप विहार क्षेत्र में पहुंचे और कई पंपों पर क्लोरीनेशन कराया। इससे करीब दो से तीन लाख की आबादी को राहत मिली।

स्वास्थ्य विभाग की टीम शहर में लगातार पानी के सैंपल ले रही है। जिसकी जांच से खुलासा हो रहा है कि पानी में क्लोरिनेशन नहीं कराया जा रहा है। इस कारण शहर के अधिकांश क्षेत्र के लोग प्रदर्शन कर चुके हैं। इतना ही नहीं नगर निगम अधिकारियों को ज्ञापन भी दे चुके हैं। बावजूद इसके निगम के अधिकारी इस मामले पर कोई सुध लेने को तैयार नहीं हैं।

हिन्दुस्तान की लगातार छप रही खबरों और आरडब्ल्यूए के प्रयासों के बाद इसकी सुध ली गई। इसका नतीजा हुआ कि निगम के जलकल विभाग ने प्रताप विहार क्षेत्र से पानी में क्लोरीनेशन की शुरुआत की। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आठ स्थानों से सैंपल भी लिए जो ठीक निकले।

20 दिनों में 15 नमूने हुए फेलप्रताप विहार और विजय नगर क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो बार में 15 सैंपल लिए, जो जांच के दौरान फेल पाए गए। इसे लेकर प्रताप विहार और विजयनगर के लोगों ने प्रदर्शन भी किया। लाइनपार क्षेत्र आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने पानी की समस्या को लेकर आंदोलन की चेतावनी दी थी।

इसको लेकर क्लोरीनेशन की शुरुआत प्रताप विहार से की गई। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम ने क्षेत्र से आठ सैंपल भी लिए जो जांच में पास पाए गए। एक माह में पूरे शहर को मिलेगी सुविधानगर निगम जलकर विभाग के जीएम बाबूलाल का कहना है कि एक माह में पूरे शहर को इसकी सुविधा मिलेगी।

सबसे पहले लाइनपार क्षेत्र को पूरी तरह ठीक किया जाएगा। प्रताप विहार के साथ विजयनगर पर गऊशाला फाटक क्षेत्र में भी पानी में क्लोरीनेशन के निर्देश दिए गए हैं। इन क्षेत्रों में जहां के डोजियर नहीं लगाए गए हैं इसकी रिपोर्ट मंगवाई गई है और इनको दुरुस्त कराने के निर्देश दे दिए गए हैं।

जहां डोजियर ठीक है वहां पर इसकी मॉनीटरिंग के लिए कहा गया है।ढाबों के पानी की भी होगी जांचस्वास्थ्य विभाग की टीम अब क्षेत्रों में पानी के सैंपल लेने के साथ ढाबों और होटलों से भी पानी के नमूने लेगी। सीएमओ डॉ. अजेय अग्रवाल ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ सड़क किनारे बने ढाबों पर पानी ठीक नहीं होता।

इसके लिए इन ढाबा संचालकों को पीने के पानी में क्लोरीन की गोलियों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाएगी। बुधवार शाम क्लोरीनेशन को लेकर जलकल विभाग के अधिकारों के साथ बैठक की गई। जिसमें शहर में क्लोरीनेशन की व्यवस्था दुरुस्त करने के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने अधिकारियों से शहर में क्लोरीनेशन की व्यवस्था दुरुस्त होने के बाद रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट के आधार पर वह स्वयं मौके पर पहुंचकर पंपों की जांच करेंगे। -जितेंद्र सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम गाजियाबादपानी और सीवर समस्या को लेकर कई जगह प्रदर्शन ट्रांस हिंडन।

टीएचए में गुरुवार को सीवर और पानी की समस्या को लेकर कई जगह प्रदर्शन किए गए। लोगों का आरोप है कि कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द समाधान नहीं हुआ तो निगम के जोन कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा।

ब्रिज विहार में महिलाओं ने क्षेत्र में पानी की आपूर्ति सुचारू न होने पर प्रदर्शन किया। महिलाओं का आरोप था कि पानी की आपूर्ति ठीक नहीं है। जो पानी आता भी है वह गंदा आता है। वहीं कौशांबी स्थित नीलकंठ आपार्टमेंट के लोगों ने सीवर की समस्या को लेकर प्रदर्शन किया।

सीवर जाम होने से अपार्टमेंट के चारों ओर पानी भरा है। पाश्र्वनाथ पैराडाइज में सीवर समस्या से दुखी होकर लोगों ने बिल्डर के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया। लोगों का कहना है कि बिल्डर ने अभी तक यह सोसाइटी हैंडओवर नहीं की है। नगर निगम के वसुंधरा जोन कार्यालय में वसुंधरा और वैशाली की महिलाओं ने पानी की किल्लत को लेकर प्र्दशन किया।

आरडब्ल्यूए ने शहर की ज्वलंत समस्याओं को उठायागाजियाबाद। नगर निगम और आरडब्ल्यूए की बठक में शहर की खस्ताहाल सड़क, सफाई, सीवर और पेयजल जैसी गंभीर मुद्दों पर प्रमुखता से चर्चा हुई। नगर निगम सभागार में हुई बैठक में आरडब्ल्यूए कनफेडरेशन के अध्यक्ष कर्नल टी.पी. त्यागी ने विभिन्न कॉलोनियों की खस्ताहाल सड़कों, कॉलोनियों में सीवर और पानी की समस्या को प्रमुखता से उठाया।

नगर निगम के आयुक्त जितेन्द्र सिंह ने कहा कि वह लगातार अपने अधिकारियों को लेकर प्लान तैयार कर रहे हैं। अगले दो महीने में लोगों के काफी हद तक समस्याओं से निजात मिल जाएगी। निगम के पांचों जोनों में पैच वर्क कराकर सड़कों की हालत ठीक कराई जाएगी। बैठक में आरडब्लयूए फेडरेशन के वी.पी शर्मा, देवेन्द्र मलिक, हंसराज सिंघल, अजय जैन, महेश चंद गौतम आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्लोरीनेशन के बाद आठ सैंपल मिले सही