DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रॉकेट प्रक्षेपण के लिए तैयार हो रहा है उत्तर कोरिया

पीत सागर क्षेत्र में उत्तर कोरिया द्वारा लंबी दूरी के रॉकेट के प्रक्षेपण की तैयारियों के बीच राजधानी प्योंगयांग में गुरुवार को आसमान में लड़ाकू विमान उड़ते दिखाई दिए। उत्तर कोरिया द्वारा अंतर्राष्ट्रीय चेतावनियों को धता बताकर रॉकेट का प्रक्षेपण करने संबंधी कार्यक्रम पर पूरी दुनिया की नजरें जमी हुई हैं।
   
पांच दिनों का रॉकेट प्रक्षेपण विंडो गुरुवार को एक निरीक्षण उपग्रह के काम करना शुरू कर देने से प्रारंभ हो गया। इसके साथ ही एक बैठक में देश के नेता किम जोंग ने रॉकेट प्रक्षेपण संबंधी कार्यक्रम की चर्चा की गई।
   
वर्कर्स पार्टी की कांग्रेस में किम जोंग उन ने शीर्ष पद संभाला और उनके साथ कुछ नए अधिकारियों की भी नियुक्ति हुई। एक दिन की इस विशेष पार्टी कांग्रेस में किम जोंग इल द्वितीय को मरणोपरांत अमर महासचिव की उपाधि दी गयी। 1994 में किम जोंग इल द्वितीय के पिता किम जोंग सुंग को भी इसी तरह देश के अमर राष्ट्रपति की उपाधि दी गई थी।
   
गुरुवार को को सरकारी टेलीविजन पर दिखाए गए फुटेज में किम पार्टी कांग्रेस की आगे की सीटों पर बैठे दिखाए गए और उनके एक तरफ उनके दादा की श्वेत प्रतिमा जबकि दूसरी ओर उनके पिता की प्रतिमा दिखाई गई। इस फुटेज में इस प्रक्षेपण के समय के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया।

पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि यह प्रक्षेपण गुरुवार से सोमवार के बीच होगा। 2009 में पूर्वी तट के प्रक्षेपण स्थल से इसी तरह का प्रक्षेपण पांच दिवसीय रॉकेट विंडो के दूसरे दिन किया गया था।
   
अमेरिका, जापान, ब्रिटेन और दूसरे देशों का कहना है कि यह प्रक्षेपण उकसाने वाला कदम होगा और इससे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा। सुरक्षा परिषद ने अपने प्रस्तावों द्वारा उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के विकास पर प्रतिबंध लगा दिया था।
   
विशेषज्ञों का कहना है कि उन्हा-3 रॉकेट का इस्तेमाल नाभिकीय आयुध वाले मिसाइल को छोड़ने में सक्षम रॉकेट की तरह किया जा सकता है। इसकी जद में अमेरिका और दूसरे देश आ सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रॉकेट प्रक्षेपण के लिए तैयार हो रहा है उत्तर कोरिया