DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीरिया में युद्धविराम लागू

सीरिया में युद्धविराम लागू

संयुक्त राष्ट्र और अरब लीग के दूत कोफी अन्नान द्वारा दिए गए अल्टीमेटम के अनुसार सीरिया में भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े आठ बजे से युद्धविराम लागू हो गया है। युद्धविराम का मकसद हिंसा पर लगाम लगाना है जिसके चलते देश में 13 महीने से अधिक की समयावधि में हजारों लोग मारे जा चुके हैं।
   
प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दमनात्मक कार्रवाई करने वाली सीरियाई सरकार ने वादा किया था कि वह गुरूवार की सुबह तक अपने सैन्य अभियान को रोक देगी लेकिन साथ ही चेतावनी दी है कि उसकी सेना किसी भी आतंकवादी हमले का जवाब देगी।

उसने विद्रोहियों के संबंध में यह बात कही है। विद्रोहियों ने कहा था कि यदि सरकार अल्टीमेटम का सम्मान करती है तो वे भी इसका अनुपालन करेंगे।
   
अंतरराष्ट्रीय बिरादरी अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने के लिए राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार की काफी निंदा कर चुकी है और अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि वह असद सरकार की कथनी का नहीं बल्कि करनी का आकलन करेगी।
   
अन्नान की योजना के तहत सीरियाई सरकार को मंगलवार तक शहरी इलाकों से अपने सैनिकों को वापस बुला लेना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
   
विपक्ष का कहना था कि जमीनी स्तर पर योजना के अनुपालन की कोई सूरत नजर नहीं आ रही है क्योंकि सरकारी बलों ने प्रदर्शन केन्द्रों पर नए सिरे से कार्रवाई शुरू कर दी है। निगरानीकर्ताओं का कहना है कि कल से विभिन्न इलाकों में 25 नागरिक मारे जा चुके हैं। 

पिछले साल 15 मार्च को असद के खिलाफ बगावत भड़कने के बाद से हुई हिंसा में दस हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं जिनमें अधिकतर नागरिक हैं।

उधर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मन चांसलर ऐंजला मर्केल ने फोन पर हुई बातचीत में सीरिया के मसले पर अधिक सख्त कार्रवाई किए जाने की जरुरत पर सहमति जताई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीरिया में युद्धविराम लागू