DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

म्यांमार सुधारों में चुनाव महत्वपूर्ण कदम: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने म्यांमार में हुए उप-चनावों की प्रशंसा करते हुए इसे देश की लोकतांत्रिक सुधार प्रक्रिया में महत्वपूर्ण प्रगति बताया है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थाई प्रतिनिधि सुजान राइस ने कहा कि परिषद के सदस्यों ने सफलतापूर्वक सम्पन्न उप-चुनावों को म्यांमार के लोकतांत्रिक सुधारों की मजबूती की दिशा में उठा ऐतिहासिक व मजबूत कदम बताया है। परिषद की वर्तमान अध्यक्ष राइस ने कहा कि परिषद सदस्यों ने वहां की सरकार व विपक्ष के उप-चुनाव कराने के निर्णय व देश को आगे ले जाने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए प्रशंसा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय शांति व सुरक्षा की दिशा में काम करने वाली 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की म्यांमार में एक बैठक होने के बाद राइस का यह वक्तव्य आया है।

राइस ने कहा कि परिषद ने म्यांमार मामलों के महासचिव के विशेष सलाहकार विजय नाम्बियार से इस सम्बंध में पूरा विवरण लिया।

उन्होंने कहा कि विशेष सलाहकार नाम्बियार ने बताया कि चुनाव पारदर्शी, विश्वसनीय व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुए। राइस ने कहा कि उन्होंने कुछ अनियमितताओं की भी बात कही लेकिन इसका परिणामों पर कोई असर नहीं हुआ है।

म्यांमार में एक अप्रैल को उप-चुनाव सम्पन्न हुआ था। जिसमें आंग सान सू की की अध्यक्षता वाली नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने भारी जीत दर्ज कराई। एनएलडी को संसद की 45 में से 43 सीटें मिलीं।

राइस ने कहा कि संसद में विपक्षी एनएलडी सदस्यों के चुनाव से म्यांमार में अधिक समावेशी राजनीतिक बातचीत का ऐतिहासिक अवसर उपलब्ध हुआ है।

वैसे उन्होंने स्पष्ट किया कि परिषद सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया है कि म्यांमार में सुधार अब भी शुरुआती अवस्था में हैं। राइस ने बताया कि नाम्बियार के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून की इस महीने के आखिर में म्यांमार यात्रा की योजना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:म्यांमार सुधारों में चुनाव महत्वपूर्ण कदम: संयुक्त राष्ट्र