DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगर निकाय चुनाव कॉलम, अपने वार्ड को जानिए

 वरीय संवाददाता पटना

नगर निगम वार्ड संख्या 37। इस वार्ड को जल संकट से छुटकारा नहीं मिला। जैसी स्थिति पांच वर्ष पहले थी वर्तमान में उससे ज्यादा ही खराब है। गर्मी के शुरू में ही मोहल्ले वाले पानी का संकट ङोल रहे हैं। सालीमपुर अहरा और बाकरगंज जैसे पुराने इलाकों में निजी बोरिंग वालों की संख्या कम है। ज्यादातर लोग पानी के लिए निगम की जलापूर्ति व्यवस्था पर आश्रित हैं।

नतीजतन गर्मी में पानी का भीषण समस्या संकट हो जाता है। जलापूर्ति पाइप लाइन काफी पुराना रहने के कारण कई स्थानों पर बराबर फटी रहती है। बरसात के दिनों में समस्या और गंभीर हो जाती है। नलों से गंदा पानी गिरना शुरू हो जाता है। द्वारिकानाथ लेन इस वार्ड की सबसे खराब गली है। टूटी गली से गुजरना मुश्किल है। इसे ठीक कराने के लिए टेंडर हो गया है पर अभी निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है।

बाकारगंज नाला इस वार्ड का कोढ़ है। पूरे साल जाम ही रहता है। नाले के दोनों किनारों पर एक दूसरे से सटे मकानों के कारण सही तरीके से इसकी सफाई नहीं हो पाती है। इस वजह से नाली का पानी सड़क पर पहुंच जाता है। (अमित कुमार, संजय तिवारी, रामजी राय, सुमन कुमार, पवन सिंह की ओर से भेजा गया एसएमएस और पत्र के आधार पर)  जनसंख्या : 19074, जिला गजट 2007 पर आधारितअनुसूचित जाति : 1000अनुसूचित जनजाति : 00अन्य : 18074अनुमानित जनसंख्या : 21500प्राथमिक-मध्य स्कूल : 7आंगनबाड़ी केंद्र : 8जनवितरण प्रणाली की दुकान : 14प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र : नहीं हैंड पंप : 14स्ट्रीट लाइट : 75वार्ड के मोहल्लेसालीमपुर अहरा गली नं. एक, दो, तीन, द्वारिका नाथ लेन, आईएमए हॉल, र्जिव बैंक के पीछे, कारगिल चौक, गांधी मैदान का पूर्वी क्षेत्र, बाकरगंज गोला रोड, बाकरगंज बजाजा, अशोक राज पथ, बीएन कॉलेज रोड सुलभ शौचालय से कारगिल चौकसीमा रेखाउ. उत्तरी गांधी मैदान रोड, गंगा नदीद. दक्षिणी गांधी मैदान रोड, द्वारिकानाथ, सालीमपुर अहरा गली नं. एकपू. कॉवेंट रोड, बाकरगंज बजाजा रोड, दलदलीप. बाकरगंज नाला, पश्चिमी गांधी मैदान, एक्जीबिशन रोड, ललीत मोहन घोष लेनपिछले चुनाव में ज्योति गुप्ता (1195 वोट) के निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारती देवी 1047 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रही थीं। वर्तमान पार्षद ज्योति गुप्ता का दावा : नगर निगम से जो भी फंड मिला उसका उपयोग किया। डोमखाना स्कूल गली, रिजर्व बैंक के पीछे से आईएमए हॉल समेत अन्य इलाकों में पीसीसी सड़क व नाला निर्माण।

हकीकत

वार्ड में गंदगी का अंबार लगा रहता है। 90 फीसदी स्ट्रीट लाइट खराब है। गलियों में साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं है। 14 में 10 हैंडपंप खराब है। भारती देवी : प्रतिद्वंद्वी नेताप्रतिदावा : चुनाव जीतने के बाद वार्ड की समस्याओं के निदान के बारे में पार्षद ने सोचा तक नहीं। गर्मी में पानी के लिए लोग भटकते रहते हैं लेकिन पार्षद को इससे कोई मतलब नहीं रहता।

वार्ड संख्या-38

पूरे वार्ड में है गंदगी का अंबारवरीय संवाददातापटना नगर निगम वार्ड संख्या 38। इस वार्ड में निगम का मुख्य कार्य साफ-सफाई गाहे-बगाहे की कराया जाता है। सड़कों पर कूड़े का अंबार इस वार्ड की पहचान बन चुकी है। कोई भी ऐसी सड़क या गलियां नहीं है जहां से रोज कूड़े का उठाव कराया जाता है। गंदगी इस बार्ड की सबसे बड़ी समस्या है। कदमकुआं साईमंदिर रोड में पिछले एक माह से कूड़े का उठाव नहीं कराया गया है।

कूड़े के कारण सड़क की चौड़ायी कम हो गयी है। दैनिक सफाई कर्मी सफाई करने कब आते हैं और कब जाते हैं किसी ने नहीं देखा। मैनहोल जाम रहता है। कदमकुआं बुद्ध मूर्ति के पास जाएं या फिर किसी अन्य इलाके में हर जगह सड़क पर कूड़ा दिखायी पड़ेगा। नवलकिशोर रोड और जनककिशोर की स्थिति भी खराब हैं। इन दोनों सड़कों पर भी कूड़ा जमा रहता है। मैनहोल ओवरफ्लो कर नाले का पानी सड़क पर बहना आम बात है।

किसी इलाके में सड़कों पर रोशनी का भी प्रबंध नहीं है। आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति भी ठीक नहीं है। गरीबों को सुविधा के नाम को आंगनबाड़ी केंद्रों से कोई खास लाभ नहीं है। पार्क रोड की सफाई भी ठीक नहीं है। नाले का पानी सड़क पर बहता है। (संजीव, रीता सिंह, पावर्ती गुप्ता, आभा श्रीवास्ताव, चंद्रमोहन सिंह, राजकुमार की ओर से भेजा गया एसएमएस और पत्र के आधार पर)जनसंख्या : 19473, जिला गजट 2007 पर आधारितअनुसूचित जाति : 407अनुसूचित जनजाति : 7अन्य : 19059अनुमानित जनसंख्या : 20500प्राथमिक-मध्य स्कूल : 1आंगनबाड़ी केंद्र : 7जनवितरण प्रणाली की दुकान : 18प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र : नहीं हैंड पंप : 11स्ट्रीट लाइट : 225वार्ड के मोहल्लेनवल किशोर रोड, जनक किशोर रोड, पार्क रोड, अनुग्रह नारायण पथ, बीएन राय पथ, एम सिंह पथ, जस्टीस राजकिशोर पथ, कदमकुआं, डी ब्लॉक, खदेरन सिंह मार्ग, कांग्रेस मैदान रोड, बुद्ध मूर्ति चौराहा, नाला रोड, जहाजी कोठी, चुड़ी मार्केट, पहलवान गली, लोहरवा रोड, रामप्यारी धर्मशाला, ठाकुरबाड़ी रोडसीमा रेखाउ. बारी पथद. पृथ्वी राज पथपू. कांग्रेस मैदान रोड, दरियापुर भट्ठी रोडप. दलदली रोड का पश्चिम किनारा एवं पीरमोहानी रोडपिछले चुनाव में पुनम वर्मा (2722 वोट) के निकटतम प्रतिद्वंदी सुषमा साहु 2352 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रही थीं। वर्तमान पार्षद पुनम वर्मा का दावा : पांच समरसेवल बोरिंग का प्रबंध। समादार पार्क का जीर्णोद्धार करवाया। चुनाव जीतने के बाद वार्ड में एक सरकारी स्कूल का प्रबंध करवाया। हकीकतचार हैंड पंप खराब है। मोहल्ले की सड़कों पर गंदगी और सड़ांध से आस-पास के घरों में रहना मुश्किल है। सड़कों पर रोशनी की व्यवस्था नहीं है।

सुषमा साहु : प्रतिद्वंद्वी नेताप्रतिदावा : चुनाव जीतने के बाद पार्षद आम लोगों के बीच नहीं गयीं। पार्क रोड में विधायक नीतीन नवीन के प्रयास से जलापूर्ति केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। बीपीएल व एपीएल कूपन पर विचौलियों का कब्जा रहा। नोट : अगर आप वार्ड नं. 39 और 40 से जुड़ी समस्याएं या अन्य कोई जानकारी देना चाहते हैं तो को गुरुवार को हमें मोबाइल नं. 9771403579 पर एसएमएस करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नगर निकाय चुनाव कॉलम, अपने वार्ड को जानिए