DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुलने के साथ ही बंद होने लगे कम्युनिटी रेडियो स्टेशन

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो

किसानों के लिए स्वीकृत सभी कम्युनिटी रेडियो स्टेशनों पर काम पूरा भी नहीं हुआ कि उनके बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया। राज्य के दो ऐसे रेडियो स्टेशनों में एक बंद हो गया। इसी के साथ खुलने वाले नए स्टेशनों पर भी ग्रहण लगने लगा। सभी जगह काम को आगे बढ़ाने में पैसे की कमी बाधा बनने लगी है। सरकार द्वारा जारी किए जाने के बाद भी उन केन्द्रों के संचालकों के पास राशि का अभाव है। नए कृषि रोड़ाैप में राज्य सरकार ने प्रसार शिक्षा पर खासा जोर दिया है। इसके लिए राज्य के सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों में कम्युनिटी रेडियो स्टेशन खोलने की योजना है।

लेकिन अधिकारियों की शिथिलता का आलम यह है कि केन्द्र से पैसा मिलने के बावजूद राशि के अभाव में समस्तीपुर जिले का बिरौली कम्युनिटी रेडियो स्टेशन बंद पड़ा है। जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले वर्ष ही बाढ़ और समस्तीपुर के रेडियो स्टोशनों का उद्घाटन किया था। सबौर, ढोली, हाजीपुर और बेगूसराय में भी स्टेशन का काम आगे नहीं बढ़ रहा है। केन्द्र से लाइसेंस और फ्रिक्वेंसी भी मिल गई है। केन्द्र से स्वीकृत योजना के अनुसार हर रेडियो स्टेशन को लगभग 50 लाख की राशि तीन किस्तों में दी जाती है। पहली किस्त मशीन और उसकी स्थापना के लिए तथा शेष किस्तें प्रोग्राम के लिए होती हैं। इसके बाद संचालकों को अपने संसाधन से योजना को आगे बढ़ाना पड़ता है।

बिरौली और बाढ़ में स्टेशन शुरू होने के बावजूद अब तक दो किस्त राशि ही मिल पाई है। पहली किस्त में लगभग 14.5 लाख तथा दूसरी किस्त में 17.15 लाख रुपये इन केन्द्रों को दिए गए। दूसरे सभी स्टेशनों के लिए मात्र एक किस्त राशि ही दी जा सकी है। बिरौली का केन्द्र पैसे के अभाव में बंद है। बामेति से पैसा मिलने पर केन्द्र जल्द ही फिर से चालू हो जाएगा। दूसरे स्टेशनों का भी काम आगे बढ़ने लगेगा - जेपी उपाध्याय, प्रसार शिक्षा निदेशक, राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय जितना अवंटन मिला था, उतना पैसा समस्तीपुर जिले में आत्मा के पीडी को दे दिया गया है। हाजीपुर और बेगूसराय के लिए केन्द्र से अभी पैसा नहीं मिला है- राजनारायण सिंह, निदेशक बामेति

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खुलने के साथ ही बंद होने लगे कम्युनिटी रेडियो स्टेशन